महिला आयोग ने Amazon, Flipkart को भेजा नोटिस, इस मामले में मांगा जवाब…

दिल्ली में लड़की पर तेजाब से हुए हमले के मामले में हम दिल्ली महिला आयोग ने ई-कॉमर्स कंपनी Amazon, Flipkart को नोटिस भेजा है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने इन दोनों ही कंपनियों के सीईओ को खत लिखा है और कहा है कि महिला आयोग को पता चला है कि Amazon, Flipkart पर आसानी से मिल जाता है।

जो की अवैध है। महिला आयोग ने इस नोटिस को भेजते हुए जवाब मांगा है। बता दें कि पश्चिमी दिल्ली में बुधवार सुबह 17 वर्षीय किशोरी पर तेजाब फेंकने गया था। इस मामले में पुलिस ने तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। बता दें कि पश्चिमी दिल्ली में अपने घर से स्कूल के लिए निकलने के कुछ मिनट बाद छात्रा पर मोटरसाइकिल सवार दो नकाबपोश व्यक्तियों ने तेजाब फेंक दिया था। सफदरजंग अस्पताल में किशोरी का इलाज किया जा रहा है।

इधर दिल्ली में एक छात्रा पर तेजाब से हमला किए जाने की घटना सामने आने के बाद रसायन कारोबारियों ने अधिकारियों से इसे खरीदने वालों पर कड़ी नजर रखने की मांग करते हुए दावा किया कि तेजाब की बिक्री संबंधी सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। व्यापारियों ने कहा, ‘दिल्ली में अब तेजाब की खुलेआम बिक्री नहीं होती है। ‘सल्फ्यूरिक एसिड’ और ‘नाइट्रिक एसिड’ जैसे रसायन औद्योगिक उद्देश्यों के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन उनकी बिक्री व खरीद के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है।’ 17 वर्षीय छात्रा पर मोटरसाइकिल सवार दो नकाबपोश लोगों ने तेजाब फेंका था। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने मुख्य आरोपी सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

https://twitter.com/ANI/status/1603292307616595968?s=20&t=7oI-bYw5y2guXBQiJQhcLQ

नाम उजागर न करने की शर्त पर एक रसायन कारोबारी ने ‘भाषा’ से बातचीत में कहा, इन दिनों तेजाब खुदरा बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है, क्योंकि बाजार में ‘ब्रांडेड टॉयलेट क्लीनर’ उपलब्ध हैं। सल्फ्यूरिक एसिड और नाइट्रिक एसिड जैसे खतरनाक रसायनों को औद्योगिक उद्देश्यों की खातिर बेचा व खरीदा जाता है, जिसके लिए लाइसेंस की जरूरत होती है।’

कारोबारियों ने कहा कि तेजाब हमले की घटनाओं के कारण दिल्ली में रासायनिक पदार्थों का व्यापार प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि तेजाब की बिक्री को विनियमित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं, लेकिन इसे खरीदने वालों पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है।