कोरबा : 8 सूत्रीय मांगो को लेकर जिले के समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका कल से जिला स्तर पर बैठेंगे अनिश्चित कालीन धरने पर

कोरबा, 13 दिसंबर । भारतीय मजदूर संघ व अखिल भारतीय आंगनबाड़ी कर्मचारी महासंघ से संबद्ध आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ छत्तीसगढ़ के आह्वान पर पूरे प्रदेश भर में सरकार पर न्यूनतम वेतन देने की घोषणा के वायदे से मुकरने एवं 8 सूत्रीय मांगों को लेकर कल दिनांक 14 दिसंबर 2022 से अनिश्चितकालीन आंदोलन पर रहेंगे।

भामसं जिला कोरबा के जिला मंत्री नवरतन बरेठ ने प्रेस को बताया कि प्रदेशभर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकायें समस्याओं से परेशान है। समय पर वेतन नहीं मिल रहा है। अतिरिक्त मानदेय का भुगतान अत्यंत विलंब से हो रहा है। आकस्मिक व्यय हेतु राशि का आबंटन समय पर नहीं हो रहा है। टी.ए., डी.ए. बिल का भुगतान समय पर नहीं हो रहा है। सुपोषण चौपाल की राशि का भुगतान आज तक नहीं हो पाया। उपर से तुर्रा यह कि राज्य सरकार ने चुनाव पूर्व अपने चुनाव घोषणा पत्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को न्यूनतम वेतन देने का वायदा किया था, उससे भी मुकर गई है और केन्द्र सरकार द्वारा बढ़ाये गये वेतनमान का एक वर्ष का एरियर्स का भुगतान भी नहीं कर रही है। सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने का हमारी मांग प्रारंभ से ही चल रही है। इन तमाम मुद्दों को लेकर सरकार के खिलाफ राज्यभर मे कल 14 दिसंबर से अनिश्चित कालीन आंदोलन प्रारम्भ होगा। पहले चरण में सभी जिला मुख्यालयों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं संघ द्वारा धरना प्रदर्शन किया जावेगा। उसके बाद मांगे पूरी नही होने पर आगामी 22 दिसंबर से राजधानी में पहुँचकर आंदोलन करेंगे। इसके लिए जिला स्तर पर आंदोलन की तैयारी पूरी हो गई है।

आंदोलन प्रारंभ करने से पूर्व पिछले दिनों भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री नर्तन चित्र जी का और बकवास हुआ था जिसमें कटघोरा में बैठक संपन्न हुई एवं सभी कार्यकर्ताओं की तैयारियों के बारे में विचार विमर्श किया गया । प्रदेश महामंत्री नरोत्तम धृतलहरे के साथ उक्त बैठक में क्षेत्रीय संगठन मंत्री श्री धर्मदास शुक्ला, भारतीय मजदूर संघ के उद्योग प्रभारी श्री राधेश्याम जायसवाल, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष श्री भोला प्रसाद तिवारी, भवन एवं अन्य निर्माण मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री राजेश राजवाड़े, आंगनबाड़ी के प्रदेश महामंत्री संतोषी राजवाड़े एवं संयुक्त महामंत्री श्रीमती अंजलि पटेल उपस्थित थे। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संघ को मजबूत बनाने के उपायों पर विचार किया गया तथा प्रदेश के सभी हिस्सो में मौजूदगी बढ़ाने के लिये विभिन्न निर्णय लिये गये। इस दौरान प्रमुख रूप से पूरे कोरबा जिले से जिला अध्यक्ष श्रीमती हेमलता कंवर, महामंत्री श्रीमती अंजलि पटेल, जिला उपाध्यक्ष श्रीमती चम्पा पैकरा, पोड़ी उपरोड़ा ब्लॉक अध्यक्ष श्रीमती मीना सोनी सहित बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका उपस्थित थे।