पंद्रह अगस्‍त तक देशभर में खोले जाएंगे एक हजार खेलो इंडिया केन्‍द्र : अनुराग

नई दिल्ली ,10दिसम्बर  युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि देशभर में अगले साल 15 अगस्त तक खेलो इंडिया के एक हजार केंद्र खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इनमें से 733 केन्द्रों को पहले ही मंज़ूरी दी जा चुकी है। श्री ठाकुर खेलों को बढ़ावा देने की आवश्यकता और इस संबंध में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर आज लोकसभा में चर्चा का जवाब दे रहे थे।

श्री ठाकुर ने कहा कि तोक्यो ओलंपिक, तोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाडि़यों ने पहले की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि भारत ने डैफ ओलंपिक में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। खेलो इंडिया के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने खेलों के प्रति लोगों का दृष्टिकोण बदलने का काम किया है।

श्री ठाकुर ने कहा कि खेल के बुनियादी ढांचे में सुधार पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने विश्‍वास दिलाया कि सरकार ने पैरा-एथलीटों के प्रति कोई भेदभाव नहीं दिखाया है। चर्चा में भाग लेते हुए कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि भारत खेलों में अन्य देशों की तुलना में पिछड़ रहा है। उन्होंने सुझाव दिया कि खेल मंत्रालय के लिए बजटीय आवंटन बढ़ाया जाना चाहिए।बहुजन समाज पार्टी के रितेश पांडे ने कहा कि भारत सिर्फ क्रिकेट में ही अच्छा प्रदर्शन करता है, लेकिन हॉकी और फुटबॉल में पिछड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इसका कारण कोच की कमी और धन का उचित उपयोग नहीं होना है।