वोटों की गिनती शुरू, गुजरात में त्रिकोणीय मुकाबला, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर

Gujarat and Himachal Assembly Elections : गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना आज होगी. सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरु होगी. गुजरात में परंपरागत रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा है. हालांकि इस बार आम आदमी पार्टी (आप) के चुनाव मैदान में उतरने से राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. वहीं हिमाचल प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों के बीच सीधा मुकाबला है.

गुजरात में भाजपा की सरकार बनने का अनुमान

भाजपा शासित गुजरात राज्य के 33 जिलों की 182 विधानसभा सीटों के लिए मतदान दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को हुआ था. एक अधिकारी ने बताया कि 182 विधानसभा सीटों के लिए 37 मतगणना केंद्रों पर सुबह आठ बजे वोटों की गिनती शुरू होगी. चुनाव बाद के सर्वेक्षणों में गुजरात में भाजपा के लगातार सातवीं बार सरकार बनाने का अनुमान जताया गया है. सत्तारूढ़ दल के 117 से 151 सीटों पर जीत दर्ज करने की संभावना जताई गई है, जबकि कांग्रेस को 16 से 51 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, ‘आप’ को 13 सीटें मिल सकती हैं. गुजरात में बहुमत के लिए 92 सीटों पर जीत जरूरी है.

हिमाचल में किस पार्टी को कितनी सीटें

चुनाव बाद के सर्वेक्षण में हिमाचल में बीजेपी को 24-34 सीटें और कांग्रेस को 30-40 सीटें मिलने के संकेत हैं. अन्य को 4-8 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि आम आदमी पार्टी को किसी सीट पर जीत मिलते नहीं दिख रही है. हिमाचल में सरकार बनाने के लिए कुल 68 सीटों में से 35 सीटों की जरूरत होती है.

हिमाचल प्रदेश में 7881 मतदान केंद्रों पर हुआ था मतदान  
हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को 7,881 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था. कुल मतदाताओं में से 75 फीसदी ने मतदान किया था. भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों ने सभी 68-68 सीटों पर उम्मीदवार खडे़ किए, जबकि आम आदमी पार्टी ने द्रंग विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर बाकी 67 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे. वाम दलों ने 12 सीटों पर लड़ी. बसपा, देवभूमि पार्टी समेत कई दलों ने भी उम्मीदवार दिए. बड़ी संख्या में निर्दलियों ने भी भाग्य आजमाया है.

59 लोकेशन पर बनाए गए हैं मतगणना केंद्र

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि नतीजों को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है. सुरक्षा कर्मचारियों समेत 10 हजार से ज्यादा कर्मचारी-अधिकारी चुनावी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. सुबह 8 बजे पोस्टल बैलेट की गिनती से शुरू होगी और बाद में 8:30 बजे के बाद EVM खोली जाएगी. उन्होंने कहा कि 59 लोकेशन पर 68 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.