Air India के बेड़े में शामिल होंगे 12 नए एयरक्राफ्ट, वाइड और नैरो बॉडी वाले विमान लाने की घोषणा

नई दिल्ली : टाटा ग्रुप ने अपनी एयरलाइंस एयर इंडिया के बेड़े को बढ़ाने की घोषणा की है. इसके तहत एयर इंडिया की फ्लीट में 12 नए एयरक्राफ्ट शामिल किए जाएंगे. 6 एयरक्राफ्ट वाइड बॉडी के होंगे और 6 एयरक्राफ्ट नैरो बॉडी वाले होंगे. टाटा ग्रुप ने जनवरी से अब तक कुल 42 विमानों को बेड़े में शामिल कर चुका है. बता दें कि बीते सप्ताह टाटा ग्रुप ने सिंगापुर एयरलाइंस की ओर से संचालित विस्तारा एयरलाइंस को एयर इंडिया में विलय कराने में सफलता हासिल की है.

एयर इंडिया के निजीकरण की बोली जीतने वाले टाटा ग्रुप ने इसे बढ़ाने के वादे को पूरा करने के लिए तेज गति से काम कर रहा है. इसी के मद्देनजर टाटा ग्रुप ने घोषणा करते हुए कहा है कि वह एयर इंडिया के बेडे़ में 12 नए एयरक्राफ्ट शामिल करेगा. बता दें कि टाटा ग्रुप ने बीते सितंबर में कहा था कि वह एयर इंडिया के बेड़े में 30 नए एयरक्राफ्ट शामिल करेगा. इसी दिशा में टाटा ने कदम बढ़ाते हुए 12 एयरक्राफ्ट शामिल करने का ऐलान किया है.


12 एयरक्राफ्ट लीज पर लेने की घोषणा


रिपोर्ट के अनुसार एयर इंडिया (Air India) ने सोमवार को अपने मौजूदा बेड़े को और बढ़ाने के लिए कुल 12 एयरक्राफ्ट लीज पर लेने का ऐलान कर दिया है. एयर इंडिया ने कहा है कि वह 6 एयरबस A320Neo नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट और 6 बोइंग B777-300F वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट को लीज पर ले रहा है. कहा जा रहा है कि इन विमानों को शॉर्ट मीडियम और लॉन्ग हॉल इंटरनेशनल रूट पर इस्तेमाल किया जाएगा.


15 महीने में 30 एयरक्राफ्ट खरीदे जाएंगे


इस साल जनवरी माह में टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया का निजीकरण अधिकार सरकार से हासिल किए हैं. तब से अबतक टाटा ग्रुप एयर इंडिया के बेड़े में 42 एयरक्राफ्ट को लीज पर लेकर शामिल कर चुका है. बीते सितंबर में टाटा ग्रुप ने घोषणा करते हुए कहा था कि वह 15 महीने के अंदर बेड़े में 30 नए विमानों को शामिल करेगा, जिनमें 21 एयरबस A320, 4 A321 एयरक्राफ्ट और 5 बोइंग B777-200LR शामिल करेगा. इन विमानों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.