Google: गूगल ने बंद की ये खास सर्विस, यूजर्स पर पड़ेगा ऐसा असर, जानिए वजह

Google: नई दिल्ली, 06 दिसम्बर । गूगल ने अपनी “डुप्लेक्स ऑन द वेब” सर्विस को बंद करने का ऐलान कर दिया है. जिसके चलते यूजर्स अगले महीने से इस सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। डुप्लेक्स ऑन द वेब एक ऐसी तकनीक जो गूगल असिस्टेंट को साइट विजिटर्स के लिए कुछ उपयोगकर्ता कार्यों को स्वचालित करने में सक्षम बनाती है। Google:गूगल सपोर्ट पेज अनुसार, डुप्लेक्स ऑन द वेब को इस महीने के बाद से बंद कर दिया जाएगा। यानी गूगल के इस फैसले के बाद डुप्लेक्स ऑन द वेब द्वारा सक्षम कोई भी ऑटोमेशन फीचर सपोर्ट नहीं करेगा।

Google: गूगल के एक स्पोकपर्सन के अनुसार, जैसा कि हम डुप्लेक्स अनुभव में सुधार करना जारी रखते हैं, हम उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स से मिले फीडबैक का जवाब दे रहे हैं कि इसे और बेहतर कैसे बनाया जाए। स्पोकपर्सन ने कहा कि इस साल के अंत तक हम डुप्लेक्स ऑन द वेब को बंद कर देंगे और पूरी तरह से डुप्लेक्स वॉयस टेक्नोलॉजी में एआई को उन्नत बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिससे लोगों को हर दिन सबसे ज्यादा मदद मिलती है।

Google: बता दें कि कंपनी ने अपने 2019 गूगल I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान वेब पर डुप्लेक्स पेश किया। दरअसल, डूप्लेक्स ऑन द वेब गूगल असिस्टेंट को साइटों पर अलग-अलग एक्शन लेने में सक्षम बनाता है। ये एक्शन्स उपयोगकर्ता के फुल व्यू में की जाती हैं, जो किसी भी समय एक्शन को रोक सकते हैं और इसे कंट्रोल कर वापस ले सकते हैं।

Google: कंपनी के मुताबिक, डुप्लेक्स ऑन द वेब ट्रेन आपकी साइट के खिलाफ समय-समय पर गूगल असिस्टेंट को कुछ कार्य करने में सक्षम बनाती है। अगर सर्च कंसोल में आपकी साइट के लिए डुप्लेक्स ऑन द वेब चालू है, तो गूगल असिस्टेंट से साइट विजिटर के लिए एक्शन लेने में मदद मिलती है।