करतला : चिचोली में सम्मानित हुए मितानिनें, वृद्धजनों को बांटे गए कंबल

कोरबा/करतला, 29 नवंबर । ग्राम पंचायत चिचोली द्वारा मितानिनों का सम्मान करने मितानीन सम्मान समारोह का अयोजन किया गया। इस दौरान गांव में श्रेष्ठ कार्य करने वाले मितानिनों को साड़ी, मिठाई, माला और श्रीफल से सम्मानित किया गया। मितानिनों में श्रीमती रामकुमारी बिंझवार छोटेपारा तिलाईभांठा, श्रीमति चारो बाई डुग्गूपारा, पांचों बाई बड़े पारा तिलाईभांठा, श्रीमती सकून बाई ऊपर पारा चिचोली, श्रीमती श्यामवती बिंझवार नीचेपारा चिचोली, श्रीमती अनिता मंझवार ठिठोली को सम्मानित किया गया। इसी दौरान प्रत्येक वर्ष की भांति की इस वर्ष भी सैकड़ों वृद्धजनों को सर्दी में परेशानी से बचाने कंबल बांटे गए। कार्यक्रम के आयोजक सरपंच चंद्रशेखर बिंझवार ने बताया कि गांव के विकास में मितानिनों की अहम भूमिका है।

मितानिन प्रत्येक मोहल्ले में सर्दी, बुखार में दवाइयां वितरण, गर्भवती माताओं का सम्पूर्ण देखभाल, शिशुओं का टीकाकरण, मलेरिया, दस्त, कुष्ठ रोकथाम जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य करते आ रहे है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि रामप्यारे बिंझवार ने कहा की मितानिनों के मेहनत से गांव में जच्चा बच्चा सुरक्षित रहते है समय पर ईलाज से लेकर दवाइयां तक घर पहुंच जाती है। सरकार की योजनाओं का भूतल पर क्रियान्वयन करने की अति महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारी मितानिनों को ही मिली है इसके बावजूद मितानिनों को सरकार से कोई प्रतिमाह नियमित मानदेय नही मिलता। विशिष्ट अतिथि डॉ. द्वारिका प्रसाद ध्रुव ब्लॉक समन्वयक ने कहा की मितानिन गांव मोहल्ले में ग्रामीणों के स्वास्थ्य के रखवाले है इनका सम्मान करने से समाज सेवा के प्रति कार्य करने में इनकी रुचि बढ़ेगी। प्रदीप बिंझवार ने कहा की वृद्धजनों को सर्दी में कंबल वितरण करने की प्रथा लगातार चली आ रही है।

वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करना युवा पीढ़ियों का फ़र्ज़ भी है। कार्यक्रम के अंत में निमेश राठौर अधिवक्ता ने ग्राम पंचायत चिचोली में मितानिनों और वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान समरोह का प्रतिवर्ष आयोजन करने की प्रशंसा की। उन्होने कहा की प्रत्येक ऐसे आयोजनों से समाज में युवा पीढ़ियों को मार्गदर्शन मिलता है। कार्यक्रम का संचालन राजू राठौर ने किया। इस दौरान श्रीमती पुनी बाई बिंझवार उपसरपंच चिचोली, पंचायत सचिव संवित साहू, राकेश तिवारी, संतोष दास रोजगार सहायक, कृष्ण बिंझवार, श्रीमती कौशिल्य पाटनवर स्वास्थ्य समन्वयक, श्रीमती नर्मदा मैत्री क्षेत्रीय समन्यवक, श्रीमती आशा महंत एमटी, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।