NEW SYLLABUS : छग में अब पहली से दसवीं तक की किताबों में होगा सड़क सुरक्षा का पाठ, मानचित्र में 28 की जगह 33 जिले होंगे शामिल

रायपुर,18 नवंबर । छत्तीसगढ़ में नई शिक्षा नीति के अनुसार शिक्षा सत्र 2023 के शिक्षा सत्र के किताबों( books) में कुछ नए चैप्टर( new chapter) शामिल किए जा रहे हैं।

नई शिक्षा नीति के अनुसार अभी पूरी किताबें नहीं बदलेगी अफसरों का कहना है कि भारत सरकार ने अभी नेशनल कॅरिकुलम फ्रेमवर्क जारी नहीं किया है। अगले साल भी पहली से बारहवीं तक के छात्र पुराना पाठ ही पड़ेंगे। यह आने के बाद राज्य में स्टेट कॅरिकुलम फ्रेमवर्क( framework) बनेगा। इसके अनुसार किताबें लिखी जाएगी। इस प्रक्रिया में लंबा समय लगेगा। इसीलिए छात्रो को संशोधन के साथ अगले सत्र में पुराना पाठ्यक्रम ही पढ़ाया जायेगा।

छात्र अब 28 की जगह 33 जिलों के बारे में पढ़ेंगे

बता दे की प्रदेश में इस साल बने 5 नए जिले के साथ नया मानचित्र किताबों में छापा जायेगा। नए शिक्षा सत्र के लिए किताबें छापने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से पाठ्य पुस्तक निगम को भेजा गया है। जिसके अनुसार ही किताबों की छपाई होगी। पहली से दसवीं तक की किताबो में अब सड़क सुरक्षा से संबंधित पाठ( chapter) को शामिल किया जायेगा।