युवाओं को मतदान प्रक्रिया से जोडऩे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

अम्बिकापुर । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देशानुसार कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी सरगुजा के मार्गदर्शन में विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची में नाम जोडऩे, विलोपित करने या मतदाता सूची में दर्ज जानकारी को संशोधित करने विविध जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत प्राचार्य अंजन सिन्हा व नोडल प्राध्यापक पूजा दुबे के नेतृत्व में संत हरकेवल बी.एड. कॉलेज की ओर से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए फ्लैश मौब का रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। फ्लैश मौब के माध्यम से गीत, संगीत व नृत्य के माध्यम से राहगीरों, शहरी व युवा मतदाता को जागरूक किया गया। स्वीप के नोडल अधिकारी गिरीश गुप्ता ने प्रतिभागियों को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए इस बार 1 जनवरी के स्थान पर चार आर्हता तिथि में अग्रिम आवेदन लिया जाएगा। जिसमें 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई व 1 अक्टूबर 2023 के लिए अग्रिम आवेदन लिया जाएगा। इन चारों तिथि में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा अपना नाम जुड़वाने के लिए 9 नवंबर से 8 दिसंबर 2022 तक आवेदन जमा कर सकते हैं। जैसी ही उनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण होगी संबंधित तिमाही में उनके आवेदन की प्रक्रिया आ जाएगी तथा नाम संबंधित मतदाता सूची में जुड़ जाएगा।

नोडल अधिकारी ने यह भी बताया कि युवाओं में मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से जिले के सभी महाविद्यालयों में भाषण व क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। ज्ञातव्य है कि जिले के 14 महाविद्यालयों में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। भाषण व क्विज में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को जिला स्तरीय अंतर महाविद्यालयीन प्रतियोगिता 18 नवंबर को राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अम्बिकापुर में आयोजित जाएगी। यह प्रतियोगिता सुबह 11:30 बजे प्रारंभ होगी।