अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण उपखण्ड स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति बना मजाक, निर्वाचित सदस्यों का किया जाता है अपमान – मनीराम जांगड़े

कोरबा, 13 नवम्बर । कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कोरबा के आदेष क्रमांक 1510 दिनांक 03.11.2022 के तहत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) नियम 1965 तथा संषोधन नियम 2016 के क्रियान्वयन हेतु उप खंड स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति का उपखण्ड स्तरीय समिति के अध्यक्ष की अध्यक्षता में दिनांक 11.11.2022 को समय 03ः00 बजे अपरान्ह कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी रा. कोरबा के कार्यालय में बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें आदेषकर्ता अधिकारी के द्वारा समिति के सदस्य के रूप में चयनित मुख्य कार्यपालन अधिकारी कोरबा,करतला अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कोरबा, तहसीलदार, कोरबा, करतला, जनपद अध्यक्ष कोरबा,करतला एवं अनिल जैन, युवराज सिंह, मनीराम जांगड़े,  देवी राजवाड़े, रीना सिदार, लक्ष्मीन कंवर, राम प्यारे बिंझवार, नर्मदा प्रसाद देवांगन सहित समस्त समिति के सदस्यों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने हेतु पत्र जारी किया गया था।

चूंकि उक्त समिति राज्य शासन के निर्देषानुसार कोरबा अनुविभागीय अधिकारी के क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले समस्त अनुसूचित जाति एवं अनु. जनजाति के लोगों को शासन के प्रत्येक योजनाओं के लाभ उन तक पहुॅंच सके साथ ही उन्हे किसी भी प्रकार की कोई कठिनाइयॉं या प्रताड़ना सहित जातिगत भेदभाव से अन्य लोगों के द्वारा प्रताड़ित किया जाता है तो उक्त समिति के समक्ष प्रस्ताव पारित कर जिले के उच्च अधिकारी एवं राज्य शासन के अनुसूचित जाति/जनजाति के आयोग को सूचित किया जाता है ताकि उन्हें शासन के हरएक जन हितैषी योजनाओं का लाभ हर स्थिति में मिल सके।

इस संबध में उक्त समिति के सदस्य समाज सेवी मनीराम जांगड़े सहित निर्वाचित जन प्रतिनिधियों ने खासी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि इतनी महत्वपूर्ण बैठक में संबंधित कोई भी अधिकारी उपस्थित नहीं हुए हैं। जबकि हम सभी  40 से 50 किमी. दूर से इन वर्गों के साथ किसी भी प्रकार का कोई अन्याय न हो साथ ही उन्हें हर संभव मदद मिल सके इस उद्देष्य से हम सभी बैठक में उपस्थित हुए हैं लेकिन केवल मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कोरबा श्री जी.एस.मिश्रा के अतिरिक्त कोई भी अधिकारी उपस्थित नहीं होते हैं इसकी हम कड़ी निंदा करते हैं साथ ही इस संबंध में 15 नवंबर को कोरबा जिला कलेक्टर श्री संजीव कुमार झां से मुलाकात कर इन अधिकारियों की षिकायत की जाएगी । साथ ही मांग किया जाएगा कि उक्त बैठक में समिति में रखे गए समस्त अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने हेतु आदेष करने की मांग करेंगे।