PAK vs ENG फाइनल मुकाबले से पहले ICC ने किया प्लेइंग कंडीशन में बदलाव का ऐलान, जानें वजह

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मैच पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाना है। खिताबी मुकाबले से पहले आईसीसी ने फाइनल की प्लेइंग कंडीशन में कुछ बदलाव किए हैं। रविवार को होने वाले इस महामुकाबले पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में मौसम को ध्यान में रखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की इवेंट टेक्निकल कमेटी ने रिजर्व डे (14 नवंबर) के लिए अतिरिक्त समय में इजाफा किया है। आईसीसी के बयान के अनुसार ‘इवेंट टेक्निकल कमेटी (ईटीसी) ने फैसला लिया है यदि मैच को पूरा करने और परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है तो रिजर्व डे के एडिशनल प्लेइंग टाइम को दो से चार घंटे किया जा सकता है।

‘बता दें, लीग मैचों में मैच के रिजल्ट के लिए कम से कम 5 ओवर का खेल होना जरूरी होता, वहीं नॉक आउट में कम से कम 10 ओवर के खेल के बाद होने पर ही मैच का परिणाम संभव हो पाएगा। आईसीसी के अनुसार ‘निर्धारित मैच के दिन मुकाबले को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। इस दौरान आवश्यक ओवर में कटौती भी की जाएगी, मगर निर्धारित दिन में न्यूनतम ओवर की गेंदबाजी नहीं हो पाती तो मैच रिजर्व डे में जाएगा।’

इस समय मेलबर्न में रविवार को बारिश की 95 प्रतिशत आशंका है जिसमें 25 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है, ‘बारिश आने की आशंका बहुत ज्यादा (करीब 100 प्रतिशत) है। गरज के साथ तेज बारिश पड़ने की आशंका काफी अधिक है।’ दुर्भाग्य से मैच के लिए सोमवार को रखे गए ‘रिजर्व डे’  में भी बारिश की आशंका 95 फीसदी है, जिसमें पांच से 10 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। फाइनल के लिए टूर्नामेंट का नियम कहता है कि नॉकआउट राउंड के मैच में प्रत्येक टीम को कम से 10 ओवर खेलने जरूरी हैं। अगर बारिश से दोनों दिन का खेल नहीं हो पाता तो इंग्लैंड और पाकिस्तान को ट्रॉफी साझा करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।