चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ने पर MP के वन मंत्री ने जताई नाराजगी, कही यह बात

मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में लाए गए 8 चीतों में से 2 चीतों को शनिवार को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया। इन चीतों को कूनो में विशेष बाड़े में छोड़ा गया है। जिसके बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लेकर ट्वीट किया और अपनी खुशी जाहिर की। 

लेकिन मध्य प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह इस बात से नाराज नजर आए। मंत्री ने बताया कि ऐसे समय मे वे कुनो जरूर जाते लेकिन चीतों को छोड़ने से पहले किसी भी अधिकारी ने उन्हें इस बात की सूचना नहीं दी। मंत्री ने आगे कहा कि ये उनका अधिकार है कि ऐसे खास मौकों पर उन्हें बुलाया जाए।

दरअसल कूनो नेशनल पार्क में 600 हेक्टेयर में अलग-अलग कंपार्टमेंट बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि कंपार्टमेंट आठ में 2 में चीतों को छोड़ा गया है। और अब इनमें यह चीते खुद शिकार करेंगे। अभी 6 चीतों को छोटे बाड़े में क्वारेंटीन रखा गया है, जिनके बारी बारी से बड़े बाड़े में छोड़ा जाएगा। बाड़े में छोड़े गए चीते, हिरण, सांभर, जैसे जानवरों का शिकार करेंगे।

वहीं वन विभाग के अधिकारी बड़े बाड़े में छोड़े गए चीतों की मॉनीटरिंग कर सकेंगे। चीतों के गले में कॉलर आईडी लगाए गए हैं। जिसके माध्यम से दिन में चार बार वन विभाग के अधिकारियों को सिस्टम पर ऑटोमेटिक मैसेज मिलते रहेंगे। और इसकी ही मदद से वन विभाग की टीम जरूरत पड़ने पर चीते के पास पहुंच सकेंगी।

बता दें कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने चीतों को कूनों में बाड़े में छोड़ने के बाद चीता मित्रों से बात की थी। इस दौरान चीता मित्रों से पूछा था कि पशु से इंसान को खतरा है या इंसान से पशु को खतरा है। इस पर चीता मित्रों ने जवाब दिया कि इंसान से पशुओं को खतरा है। जिसपर पीएम ने कहा था कि आप जैसे ही यह काम शुरू करेंगे तो सबसे पहली समस्या मेरे जैसे नेता लोग करेंगे। क्योंकि जब भी उन्हें बड़ी जगह पर छोड़ा जाएगा तब सब नेता लोग आ जाएंगे। अब सवाल यह उठ रहा है कि क्या वन मंत्री विजय शाह पीएम की कही बात को चुनौती देना चाह रहें है।