शिकायत पर कार्यवाही के बाद ग्रामीणों से रूबरू होने कठिया पहुंचे टी आई

रायपुर। ग्राम कठिया में अघोषित शराब भट्ठी के चलते इसके सहित आसपास के ग्रामों का माहौल खराब होने की दीपावली त्यौहार के पूर्व की गयी शिकायत पर पुलिसिया कार्यवाही के बाद क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों के आग्रह पर ग्रामीणों से रूबरू होने मंदिरहसौद थाना प्रभारी कठिया पहुंच ग्रामीणों से रूबरू हुये । ग्रामीणों ने बरसों बाद सुकून से त्यौहार मनाने की बात कहते हुये अभी भी गुपचुप शराब बिकने की जानकारी देते हुये इस पर लगाम लगाने का आग्रह किया । थाना प्रभारी विरेन्द्र चंद्रा ने आपराधिक कृत्यों से निपटने ग्रामीणों से बेखौफ सहयोग का आग्रह किया । इस अवसर पर खरोरा थाना क्षेत्र से पहुंचे ग्रामीणों ने क्षेत्र के की ग्रामों में बेखौफ शराब की ग्राम पहुंच सेवा अभियान चलने व खुले आम अवैध शराब बिकने की जानकारी दी ।

ज्ञातव्य हो कि ग्राम कठिया में अघोषित भट्ठी के चलते इसके सहित आसपास के ग्रामों में अशांति का वातावरण होने व इस पर लगाम कसने कठिया वासियों द्वारा कोई ठोस पहल न करने से क्षुब्ध प्रभावित आसपास के ग्रामों के ग्रामीणों की एक बैठक दीपावली त्यौहार के पूर्व टेकारी में आयोजित किया गया था व इसमें लिये गये निर्णय के अनुसार थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंप इस ओर ध्यानाकृष्ट करवा इस पर रोक लगाने ठोस कार्यवाही की मांग की गयी थी । हरकत में आये थाना अमला ने एक प्रमुख कोचिया के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा 34 ( 2  ) के तहत कार्यवाही करने ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌के साथ साथ अन्य संदिग्धों को भी कड़ी चेतावनी दी थी ।क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों ने दीपावली त्यौहार के बाद ग्राम कठिया आ ग्रामीणों से रूबरू होने व जमीनी हकीकत जानने का आग्रह किया था । कठिया पहुंचे  चंद्रा को ग्रामीणों ने 80 प्रतिशत तक अवैध शराब बिक्री पर अंकुश लग जाने की जानकारी देते हुये चोरी छिपे अब भी शराब बिकने की जानकारी दी । इस अवसर पर खरोरा थाना क्षेत्र के ग्रामों से पहुंचे ग्रामीणों ने ग्राम बुडेनी , असौदा व अमेरी से खरोरा सड़क मार्ग पर ग्राम माठ में सड़क किनारे बेखौफ शराब बिकने व शराब की ग्राम पहुंच सेवा अभियान चलने की जानकारी दी जिस पर उपस्थित प्रबुद्ध वर्ग ने प्रभावित ग्रामों की बैठक आहूत कर इसके खिलाफ शंखनाद करने व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की जानकारी में इसे लाने की सलाह देते हुये हरसंभव सक्रिय सहयोग का आश्वासन दिया ।

इस अवसर पर ग्राम कठिया की महिलाओं ने ग्राम टेकारी के महिलाओं की भांति कठिया में भी चौकसी करने का निर्णय लिया । दीपावली पर्व पर बेहतर पुलिसिया व्यवस्था के लिये ग्रामीणों ने चंद्रा को सम्मानित करने के साथ साथ उम्रदराज  होने के बाद भी शराब सेवन से दूर रहने वाले कठिया निवासी भुखऊ वर्मा , झंगल कुर्रे व शंकर वर्मा को भी सम्मानित किया । इस अवसर पर ग्राम कठिया के सरपंच रुपेन्द्र वर्मा , उपसरपंच  राधिका कन्नौजे , पंच सेवक राम कुर्रे , माहरिन बाई  , जामिन बाई वर्मा , गोवर्धन वर्मा , मंतराम धृतलहरे , शंकरलाल वर्मा , रामनारायण वर्मा , रामकुमार वर्मा , भागवत बंजारे , नीलकंठ डहरिया , नकुल वर्मा , महेंद्र वर्मा , मतिबाई वर्मा , तारामति वर्मा , शैलेन्द्री वर्मा , यामिनी बंजारे , लीला कन्नौजे व कुमारी तराना बंजारे आदि सहित किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा , टेकारी के सरपंच नंदकुमार यादव व पूर्व ग्रामीण सभा अध्यक्ष हुलास राम वर्मा , अमेरी के ग्रामीण सभा अध्यक्ष तुलसी राम साहू , बुडेनी के सरपंच जनक राम यदु  व ग्राम प्रमुख टेनूराम वर्मा तथा दुलेश ‌‌‌‌‌‌‌साहू  , असौदा के सरपंच राजेश साहू , तुलसी के उपसरपंच पवन वर्मा , सोनभट्ठा के ग्राम प्रमुख सुरेन्द्र वर्मा , संकरी के सरपंच प्रतिनिधि निखिल वर्मा ,  खौली के सिद्धार्थ पाटकर आदि सहित क्षेत्रीय जनपद सदस्य संजय शर्मा व दिनेश ठाकुर , क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य  ललिता वर्मा के प्रतिनिधि कृष्णा वर्मा व अनीता थानसिह साहू भी मौजूद थे ।