शेख हसीना ने पूर्व सीनेटर एडवर्ड एम केनेडी को फ्रेंड्स ऑफ लिबरेशन वॉर पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया

ढाका ,02नवंबर। बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ढाका में अमरीका के पूर्व सीनेटर एडवर्ड एम केनेडी को मरणोपरान्‍त प्रतिष्ठित फ्रेंड्स ऑफ लिबरेशन वॉर पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। श्री केनेडी ने बंगलादेश मुक्ति संग्राम में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया था। यह सम्‍मान उनके पुत्र एडवर्ड एम टेड केनेडी जूनियर ने ग्रहण किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एडवर्ड केनेडी के महान योगदान को याद करते हुए कहा कि केनेडी सीनियर ने 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान अमरीका सरकार की भूमिका के बावजूद निर्दोष बंगाली लोगों के नर‍संहार के खिलाफ कडा रूख अपनाया था। उन्‍होंने यह भी कहा कि सीनियर केनेडी ने पाकिस्‍तान को हथियारों की आपूर्ति करने की अमरीका सरकार की नीति का भी विरोध किया था।

उन्‍होंने युद्ध समाप्‍त होने तक पाकिस्‍तान को सैन्‍य और आर्थिक सहायता पर रोक लगाने के लिए कडी मेहनत की थी। श्रीमती हसीना ने याद किया कि केनेडी पश्चिम बंगाल में शरणार्थी शिविरों में गये थे, जहां तत्‍कालीन पूर्वी पाकिस्‍तान के लोग बडी संख्‍या में पाकिस्‍तानी सेना के अत्‍याचार से बचने के लिए भाग गये थे।

इससे पहले केनेडी जूनियर ने रविवार को ढाका में प्रधानमंत्री शेख हसीना से उनके सरकारी निवास पर अपने परिवार के साथ मुलाकात की। टेड केनेडी जूनियर इस समय बंगलादेश की सात दिन की यात्रा पर हैं।