जिंदगी को आसान बनाते हैं ये सस्ते Electric Scooters, कीमत भी है इतनी कम

पिछले कुछ समय से देश में लोग इलेक्ट्रिक वाहनों में अपनी अधिक रुचि दिखा रहे हैं, जिस कारण इनके बाजार का आकार लगातार बढ़ रहा है. खासकर इसके इलेक्ट्रिक स्कूटर के सेगमेंट में जबर्दस्त तेजी देखी जा रही है. इस सेगमेंट में अन्य सेगमेंट के मुकाबले बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं. हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल वाले वाहनों की तुलना मे ज्यादा होती है, लेकिन भारतीय बाजार में इस सेगमेंट में कुछ ऐसे भी मॉडल्स मौजूद हैं, जिनकी कीमत 50 हजार रुपये से भी कम है. इन स्कूटरों में कोमाकी, बाउंस, ऐवन और रफ्तार जैसे ब्रांड्स शामिल हैं. इन स्कूटरों की कीमत तो कम है ही साथ ही इनकी रेंज और फीचर्स भी काफी शानदार है. चलिए देखते हैं कौन से हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स. 

कोमाकी बनाती है सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर

यदि आप एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं जिसकी कीमत 50 हजार रुपये से कम हो तो आप कोमाकी ब्रांड में अपने लिए एक बेहतर विकल्प की तालाश कर सकते हैं. इस कंपनी का Komaki XGT KM इलेक्ट्रिक स्कूटर 42,500 रुपये के एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्ध है. यह स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 85 km तक की रेंज दे सकता है. वहीं कोमाकी का एक और सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर Komaki Xone भी उपलब्ध है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 45,000 रुपये है और यह स्कूटर भी 85 km तक की रेंज देने में सक्षम है. साथ ही एक और बढ़िया विकल्प Komaki X2 Vouge भी बाजार में मौजूद है, इस 85 km की रेंज देने वाले स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 47,000 रुपये है.

अन्य कई ब्रांड्स के सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर भी हैं मौजूद

50 हजार रुपये से कम कीमत वाले देश में अन्य कई इलेक्ट्रिक स्कूटर भी मौजूद हैं. इनमें Bounce Infinity E1 भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसकी शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 45,099 रुपये है. वहीं Avon कंपनी का E-Scooters भी बढ़िया विकल्प है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 49,696 रुपये है और यह 65 km तक की रेंज देने में सक्षम है. इस प्राइस रेंज में Raftaar Electrica भी इलेक्ट्रिक स्कूटर का शानदार विकल्प है, जो 100 किलोमीटर तक की रेंज देता है, इसकी एक्स शोरूम कीमत 48,540 रुपये है और साथ ही एक अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर Greta Harper ZX Series-I भी बाजार में मौजूद है, यह 41,999 रुपये की एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्ध है.