कितना भी समझदार क्यों न हो आपका बच्चा, लेकिन उन पर कभी न छोड़ें ये जिम्मेदारियां

कहते हैं कि कोई भी जिम्मेदार बनकर पैदा नहीं होता। परिस्थितियां और जरूरतें इंसान को जिम्मेदार बनाती हैं। बच्चों की बात करें, तो कई बच्चे उम्र से पहले ही जिम्मेदार हो जाते हैं लेकिन फिर भी पेरेंट को याद रखना चाहिए कि बच्चे उम्र में कम ही हैं इसलिए कुछ जिम्मेदारियां बच्चों को नहीं दी जानी चाहिए। इससे बच्चे प्रेशर में आ जाते हैं। बच्चे कितने भी समझदार हो लेकिन उन्हें कुछ जिम्मेदारियां देने से बचना चाहिए। 

घर पर अकेले रहने की जिम्मेदारी 
आपको कोशिश करनी चाहिए कि बच्चे को घर पर अकेला न छोड़ें। सेफ्टी और मेंटल प्रेशर के हिसाब से बच्चे के लिए यह सही नहीं है। आपको बच्चे के भरोसे घर छोड़कर नहीं जाना चाहिए। 


बच्चे को पैसे रखने की जिम्मेदारी 
बच्चों का मन बहुत कोमल होता है। ऐसे में बच्चों को कोई भी अपनी बातों में ले सकता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि बच्चों को घर में पैसे रखने की जिम्मेदारी बिल्कुल भी न दें।

बच्चों के सहारे बहुत छोटे बच्चे को छोड़ना 
यह बात सही है कि बचपन में हम सभी अपने से छोटे-भाई बहनों को खिलाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दूध पीने वाले छोटे बच्चों को हमेशा उनसे थोड़े बड़े बच्चों के सहारे छोड़ा जाए। सेफ्टी के लिहाज से यह बात सही नहीं है। 

कुकिंग या किचन का काम 
बच्चे कितनी भी जिद्द क्यों न करे लेकिन उन्हें किचन का काम नहीं सौपें। बच्चों को खाना पकाने के लिए भी अकेले किचन में न छोड़ें। हमेशा अपनी निगरानी में ही बच्चों से काम कराएं।