T20 World Cup : जिम्बाब्वे ने रचा इतिहास, स्कॉटलैंड को पांच विकेट से हराकर सुपर-12 में पहली बार जगह बनाई

जिम्बाब्वे ने स्कॉटलैंड को आईसीसी टी20 विश्व कप के पहले दौर के आखिरी मैच में शुक्रवार पांच विकेट से मात दी। इस हार के साथ स्कॉटलैंड की टीम पहले राउंड के खत्म होने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने वाली आखिरी टीम बनी, जबकि जिम्बाब्वे ने भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बंगलादेश के साथ सुपर-12 के दूसरे ग्रुप में जगह बना ली है।स्कॉटलैंड ने पहले दौर के अंतिम मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए जॉर्ज मन्सी (54) के अर्द्धशतक के दम पर जिम्बाब्वे को 133 रन का लक्ष्य दिया। जिम्बाब्वे ने ईविन-रजा की अर्द्धशतकीय साझेदारी से यह लक्ष्य नौ गेंदें रहते हुए हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे के तीन विकेट 42 रन पर गिरने के बाद ईविन और रज़ा ने टीम को संभाला। ईविन ने 54 गेंदों पर छह चौकों के साथ 58 रन की संयम भरी पारी खेली। रजा ने विस्फोटक रुख अपनाते हुए 23 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के जड़कर 40 रन बनाये। टीम का स्कोर 119 रन होने तक दोनों बल्लेबाज पवेलियन लौट गये, जिसके बाद मल्टिन शुंबा और रायन बर्ल ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। 

इससे पहले जिम्बाब्वे ने जॉर्ज मन्सी (54) के अर्द्धशतक के बावजूद स्कॉटलैंड को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के पहले दौर के मैच में शुक्रवार को 132 रन पर रोक दिया। स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन जिम्बाब्वे ने उसे कभी भी तेज रन नहीं बनाने दिए। माइकल जोन्स और मैथ्यू क्रॉस बड़ा स्कोर बनाये बिना आउट हुए, हालांकि दूसरे छोर से मन्सी ने रन बनाना जारी रखा। 

स्कॉटलैंड ने सात ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 50 रन बनाये थे, लेकिन ज़म्बिाब्वे ने इसके बाद रनगति पर शिकंजा कसा और अगले 10 ओवरों में एक भी बाउंड्री नहीं लगने दी। इस दौरान मन्सी 51 गेंदों पर सात चौकों के साथ 54 रन बनाकर आउट हुए, जबकि कप्तान रिची बेरिंगटन (13) ने भी रनगति बढ़ाने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया। माइकल लीस्क (12) ने 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर आखिरकार बंदिशें तोड़कर चौका जड़ा, लेकिन अगले ही ओवर में वह भी पवेलियन लौट गये। आखिरी दो ओवरों में स्कॉटलैंड सर्फि 12 रन जोड़ सकी और जिम्बाब्वे के सामने 133 रन का लक्ष्य रखा। जिम्बाब्वे के लिये टेंडई चटारा ने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट लिये और एक मेडेन ओवर भी फेंका। रिचर्ड एंगारवा (चार ओवर, 28 रन) ने दो जबकि सिकंदर रज़ा (चार ओवर, 20 रन) ने एक विकेट लिया। जिम्बाब्वे के सबसे महंगे गेंदबाज ब्लेसिंग मुज़रबानी ने चार ओवर में 34 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया।