Cyber Crime Fraud : त्योहारों पर बंपर छूट के आफर के लालच में खाली हो सकते है बैंक खाते, इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

कोरबा  Cyber Crime Fraud: त्योहारी सीजन में अगर आप आनलाइन खरीदारी का मूड बना रहे हैं तो थोड़ी सर्तकता भी बरतें। जरा सी चूक आपको भारी पड़ सकती है। इसलिए मोबाइल या ईमेल पर आने वाले आफर के लिंक की पड़ताल करने के बाद ही उसे खोले। क्योंकि इन दिनों साइबर ठग इन्हीं फर्जी लिंक के जरिए ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। कोरबा पुलिस ने भी अलर्ट किया है।

त्योहारी सीजन को देखते हुए तमाम ई-कामर्स कंपनियों ने सेल लगाई है। भागदौड़ भरी जिंदगी में अब लोग घर का सामान, कपड़े, जूते-चप्पल और गृह साजसज्जा के सामान की आनलाइन खरीदारी करते हैं। त्योहारी सीजन आते ही साइबर ठग भी सक्रिय हो जाते हैं। कंपनियों के उत्पादों पर फर्जी आफर के विज्ञापन इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर प्रचलित होते हैं। जिनके झांसे में आकर लोग ठगी के शिकार हो जाते हैं। इसलिए मोबाइल पर एसएमएस या वाट्सएप के जरिए आने वाले आफर लिंक से बचें और ई-कामर्स कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ही खरीदारी करें।

फर्जी लिंक व वेबसाइट बनाकर कर रहे ठगी –

साइबर सेल प्रभारी कृष्णा साहू ने बताया कि त्योहार को देखते हुए साइबर ठगों ने इन दिनों ये नया तरीका निकाल रखा है। फर्जी लिंक भेजकर आपसे फर्जी वेबसाइट एक्सेस कराई जाती है। मोबाइल हैक करके क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के जरिए बैंक खाते से पैसे निकाल रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इन दिनों रिमोट एप का भी साइबर ठग खूब इस्तेमाल करते हैं। इन दिनों बीस से ज्यादा रिमोट एप खूब चलन में हैं। इन मोबाइल एप को लिंक भेजकर इंस्टाल कर दिया जाता है। उसके बाद मोबाइल का पूरा कंट्रोल दूसरे के पास चला जाता है। मोबाइल पर पहले आनलाइन खरीदारी की मेगा सेल नाम से काल और लिंक आ रहा है। त्योहरी सीजन में आनलाइन खरीददारी करते समय लोगों को ध्यान रखना होगा। किसी भी तरह के अंजान लिंक पर क्लिक न करें। फोन धारक को अपनी निजी जानकारी देने से बचें।

यह बरतें सावधानियां :

  • ठगी होने पर 24 घंटे के अंदर संबंधित बैंक या फिर साइबर सेल को सूचना दें।
  • साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर फोन करें। इससे रकम ट्रांसफर होने से तत्काल रोक दी जाती है।
  • जिस वेबसाइट से भुगतान कर रहे हैं उसे देख लें। क्लोन या फर्जी वेबसाइट पर नए शब्द जुड़े होंगे।
  • गूगल से नंबर निकाल कर किसी ई-कामर्स कंपनी, डाक्टर या किसी का भी कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करने से बचें।
  • त्योहारी मौसम में लुभावने आफरों के चक्कर में आने से बचें।
  • अंजान लिंक को अपलोड करने से बचे।