DHAMTARI NEWS : बीड़ी श्रमिक काम बंद होने से परेशान, काम शुरू कराने कलेक्ट्रेट पहुंचे

धमतरी, 01 अक्टूबर। एक प्रसिद्ध बीड़ी कंपनी के अंतर्गत कार्य कर रहे 150 से अधिक बीड़ी श्रमिकों के कार्य को एकाएक कंपनी ने बंद कर दिया, जिसके चलते बीड़ी श्रमिकों के समक्ष आर्थिक समस्या आ गई है। लगभग दो महीने से उन्हें काम नहीं मिल रहा है। काम को पूर्व की तरह शुरू कराने की मांग को लेकर राजिम नयापारा से 150 बीड़ी श्रमिक 30 सितंबर को सीटू के संरक्षक समीर कुरैशी की अगुवाई में कलेक्ट्रेट पहुंचे।

राजीव नयापारा से धमतरी पहुंची बीड़ी श्रमिक महिला रेखा देवांगन, बैसाखी निषाद, उत्तरा देवांगन, रोहिणी देवांगन, भारती देवांगन, शीतल देवांगन, चंपा देवांगन, दुर्गा कहार, गायत्री देवांगन, अमरीका देवांगन ने बताया कि एक कंपनी में वे सालों से बीड़ी बनाने का कार्य करती आ रही हैं। एकाएक दो महीने पहले कार्य को बंद कर दिया गया। हम लोगों ने सोचा कि कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा लेकिन यह कार्य अब तक शुरू नहीं हुआ। ऐसे में हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कम से कम कार्य बंद करने के पहले पूर्व सूचना दी जानी चाहिए, ताकि हम अपनी अलग व्यवस्था कर सकें। सामने दशहरा, दीपावली व अन्य त्योहार है, ऐसे में रुपये की काफी आवश्यकता है। अचानक काम बंद कर दिए जाने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जल्द से जल्द कार्य शुरू किया जाए

सीटू के संरक्षक समीर कुरेशी का कहना है कि श्रमिकों के साथ लगातार शोषण होता आ रहा है। श्रमिकों को जो सुविधाएं मिलनी चाहिए वह नहीं मिल पा रही। यही कारण है कि वे आज भी आर्थिक रूप से पूर्ण सक्षम नहीं है। बीड़ीश्रमिकों के कार्य को पूर्व शुरू कराने के संबंध में कलेक्ट्रेट में ज्ञापन दिया गया है। इस समस्या के निराकरण की बात कही गई है।