Ways to increase concentration while studying: बहुत से बच्चों का दिमाग पढ़ाई के दौरान इधर-उधर रहता है, ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से उनका दिमाग तेज कर सकते हैं

Tips to increase concentration while studying: क्या आपका बच्चा पढ़ाई के दौरान इधर-उधर देखता है? या उसे बार-बार भूख लगती है और पेशाब आती है तो ये तमाम चीजें बताती है कि उसका पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है। दरअसल, इसकी वजह से बच्चा पढ़ाई में कमजोर हो सकता है और उसके नंबर भी कम आ सकते हैं। ऐसी स्थिति में जरूरी ये है कि आप कुछ ऐसी चीजें करें कि आपके बच्चे का मन सिर्फ पढ़ाई में लगे और उसकी एकाग्रता बनी रही। आइए, हम आपको बताते हैं ऐसे 5 टिप्स के बारे में जो बच्चों में एकाग्रता बढ़ा सकती है।

  1. हर रोज एक तय समय पर पढ़ने बिठाएं
    पढ़ाई हो या कुछ भी पढ़ने का एक सही समय होना बेहद जरूरी है। दरअसल, समय तय होना है हमारा दिमाग और शरीर का क्लॉक वैसे ही काम करता है और रोज उसी सेट समय पर काम करने लगता है। इसी तरह अगर आप बच्चों में पढ़ाई का समय तय कर देते हैं तो ये उन्हें एकाग्र हो कर पढ़ने में मदद करेगा।
  2. पढ़ाई के दौरान आस-पास ना हो टीवी और मोबाइल
    पढ़ाई के दौरानआपके बच्चों के आस-पास कोई भी मन भटकाने वाली चीज नहीं होनी चाहिए। जैसे कि टीवी और मोबाइल। दरअसल, ये दोनों ही चीजें मन भटकाने लगती है और बच्चों शांति से पढ़ने नहीं देगी। क्योंकि, बच्चों का मन चंचल होता है और कोई भी चीज उन्हें पढ़ाई से भटका सकती है। तो, उन्हें पढ़ाई में एकाग्र बनाने के लिए आस-पास ना टीवी चलाएं ना मोबाइल।
  3. अनुशासित रहें और रखें
    अनुशासन हर किसी के लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, जब आप अनुशासित होते हैं, तो आपका बच्चा भी आपसे मोटिवेट हो कर अनुशासित रहता है। फिर वो अच्छी तरह से अपना हर काम करता है। जैसे कि पढ़ाई। तो, बच्चों को बताएं कि उन्हें जितना खाना-पीना करना है या फिर जो काम करना है पढ़ाई से पहले कर लें। उसके बाद वो सिर्फ पढ़ाई करेंगे और कुछ नहीं।
  4. कमरे को बनाएं नॉइस फ्री
    कमरे को नॉइस फ्री बना कर आप अपने बच्चे को पढ़ने के लिए शांति दे सकते हैं। शांति, धीमे-धीमे बच्चे को एकाग्र बनाती है और उन्हें पढ़ाई करने में मदद कर सकती है। तो, आप तय करें कि आप अपने बच्चे के लिए घर में एक स्टडी कॉर्नर जरूर रखें ताकि वो शांति से पढ़ाई कर सके।
  5. बच्चों को खिलाएं माइंड गेम्स
    माइंड गेम्स को खेलने से बच्चे का दिमागतो तेज होता ही है, साथ ही वो मोटिवेट भी रहता है। साथ ही लगातार इस काम को करने से उसका कंसंट्रेशन बढ़ने लगता है और वो पढ़ाई में और अच्छा होने लगता है। तो, अपने बच्चे से पजल्स गेम और सेंटेंस मेकिंग जैसी चीजें करवाएं। ताकि, उनका दिमाग तेज रहे और पढ़ाई में तेज हो जाएं।