बस्तर दशहरा में कलश स्थापना एवं जोगी बैठाई पूजा विधान होंगे 26 को

जगदलपुर, 25 सितंबर। बस्तर दशहरा में दंतेश्वरी मंदिर में अश्वनि शुक्ल पक्ष प्रथमा तिथि 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना के साथ ही 11.36 बजे मनोकामना ज्योत प्रज्वलित किया जाएगा। दंतेश्वरी मंदिर में प्रात: 06 बजे षोडशोपचार पूजन के साथ मां दंतेश्वरी की प्रतिमा का पवित्र स्नान के पश्चात सोने की आभूषण और नए वस्त्र से श्रृंगार किया जाएगा। मंदिर में 11.36 बजे कलश स्थापन के साथ अंखड मनोकामना ज्योत प्रज्वलित किया जाएगा।

बस्तर दशहरा में रविवार को एक और महत्वपूर्ण जोगी बिठाई रस्म की संपन्नता संध्या 05 बजे के बाद रियासत कालीन परंपरानुसार मावली माता से आशीर्वाद प्राप्त कर तलवार के साथ जोगी सिरहासार भवन पहुंचकर वहां भी ज्योत जलाई जायेगी। इसके बाद यहां बने गड्ढे में तपस्या के लिए बैठाया जायेगा। छोटे आमाबाल के नाग परिवार इस रस्म में जोगी की परम्परा सदियों से निभा रहा है। वे नौ दिन तक निराहार रहकर मांईं की आराधना कर बस्तर की खुशहाली और बस्तर दशहरा के निर्विघ्न सम्पन्नता की कामना करेंगे।

कलश स्थापना एवं जोगी बिठाई के साथ रियासत कालीन ऐतिहासिक बस्तर दशहरा पर्व अपने चरम पर पहुंच जायेगा। जिसे ध्यान में रखते हुए रविवार को बस्तर दशहरा पर्व की व्यवस्था और सुरक्षा का जायजा बस्तर कलेक्टर चंदन कुमार ने लिया तथा अधिकारियों को उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। कलेक्टर के साथ नगर पालिका निगम आयुक्त दिनेश नाग भी मौजूद रहे।