DHAMTARI NEWS : दुगली के योग शिविर बच्चों संग बड़ों ने किया योग

धमतरी, 25 सितंबर। स्कूली बच्चों सहित गर्भवती एवं शिशु होती महिलाओं को योग का महत्व बताया गयाकलेक्टर जिला धमतरी एवं डायरेक्टर आयुष के मार्गदर्शन में शासकीय योग एवं वैलनेस सेंटर धमतरी तथा हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर दुगली के तत्वाधान में स्कूली बच्चों, गर्भवती महिलाओं, माताओं और शिशुवती माताओं के लिए दुगली योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। विशेष शिविर में कुल 130 बच्चों, 13 गर्भवती माताओं और सात शिशुवती माताओं ने भाग लिया।

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर दुगली के चिकित्सा अधिकारी डा आशीष कुमार साहू ने कहा कि बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए योग की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। योग एक शारीरिक व्यायाम ही नहीं वह हमारी संस्कृति का हिस्सा है और प्रकृति भी। जो हमारी प्रकृति होती है वह सदैव हमारे विकास में सहायक होती है।

योग बच्चों के शारीरिक मानसिक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। योग बच्चों को अधिक से अधिक सक्रिय बनाता है उनका शरीर अधिक लचीला बनाता है। योग से बच्चों का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है और इससे बीमारियों से बच पाते हैं। बच्चों के रोजाना योग करने से उनका अध्ययन के प्रति ध्यान केंद्रित होता है और बच्चों के मस्तिष्क का विकास सही रूप से होता है। डा रेवती नेताम ने पहले दुगली के प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला के बच्चों को योग सिखाया और दैनिक जीवन में योग के महत्व को बताया। इसके पश्चात ग्राम की गर्भवती और शिशुवती माताओं को सुपोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारी डा आशीष कुमार साहू ने दी। योग प्रशिक्षक डा रेवती नेताम ने गर्भवती एवं शिशु होती माताओं के लिए उपयुक्त योग अभ्यास कराया एवं योग के महत्व को सारगर्भित रूप से समझाया।