फर्जी मास्टर रोल तैयार कर मनरेगा में लाखों का गबन, ग्रामीणों ने सीईओ से की शिकायत…

बिलाईगढ़ ,10सितम्बर। बिलाईगढ़ विधानसभा के एक ग्राम पंचायत में नरेगा मेट व पंच की मिलीभगत से मनरेगा कार्य में फर्जी मास्टर रोल तैयार कर राशि गबन करने के आरोप में शिकायत करने का मामला सामने आया है। जहां हितग्राहियों को कुछ राशि का लालच देकर व अपूर्ण कार्यों का पूर्ण बता कर लगभग 400000/-  चार लाख का राशि निकाल लिया गया है।

दरसल हम बात कर रहें हैं ग्राम पंचायत बछौरडीह के आश्रित ग्राम साल्हेवना की । जहां नरेगा मेट व पंच सहित अन्य जिम्मेदारों की मिलीभगत से फर्जीवाड़ा कर राशि आहरण किया गया है. जिनकी शिकायत कुछ ग्रामीणों व हितग्राहियों  ने बिलाईगढ़ राजस्व अनुविभागीय अधिकारी सहित मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बिलाईगढ़ को आवेदन प्रस्तुत कर जाँच करते हुये दोषियों पर कड़ी कार्यवाही करने की मांग की है।

वहीं  ग्रामीणों ने आगे आरोप लगाते मीडिया को बताया कि मनरेगा के कार्य सहित हितग्राही मूलक कार्य डबरी, कुआँ एवं सामुदायिक मूलक कार्य हरहर नाला में चेकडेम कार्य और मुक्तिधाम से कहुवा डबरा नाला की सफाई कार्य का भी फर्जी मास्टर रोल तैयार कर राशि निकाल गबन कर लिया। इस संबंध में मामले को सुलझाने गांव में भी बैठक आहूत किया गया था जिसमें फर्जीवाड़ा करने वाले व्यक्ति नहीं पहुंचा और फरार हो गया था. साथ ही साथ बताया  कि फर्जी राशि आहरण करने वालों में से कुछ लोग फर्जी जॉब कार्ड बना रखा है और अपने ही रिस्तेदारों सहित उनके करीबी साथियों को निजी लाभ पहुँचा रहे हैं।

अब ऐसे में ग्रामीणों ने इस पूरे मामले में बारीकी से जाँच कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने और हितग्राहियों को उनके पैसे वापस दिलाने मांग की है।

वहीं दूसरी ओर इस पूरे मामले में पंचायत के सरपंच लाला भारती से फोन के माध्यम से हमारी टीम ने बात कर जानकारी ली, उन्होंने बताया कि सब मिलाकर पंचायत से लगभग4  लाख के आसपास  का फर्जीवाड़ा कर राशि गबन किया गया है।

 बहरहाल अब देखना  होगा कि जिम्मेदार अधिकारी पूरे मामले की  किस प्रकार की जाँच करती है और  क्या कुछ कार्यवाही करेंगे।