प्रयास के 9 छात्र-छात्राएं नीट की परीक्षा में पास

जशपुरनगर,08 सितम्बर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा ‘‘मुख्यमंत्री बाल भविष्य योजना’’ अन्तर्गत नक्सल प्रभावित जिलों के प्रतिभावान विद्यार्थियों के उत्कृष्ट एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं वाणिज्य विषय से संबंधित प्रवेश परीक्षाओं में सफल होने की दृष्टिकोण से संचालित प्रयास बालक-कन्या आवासीय विद्यालय जशपुर नगर के 09 छात्र-छात्राएं नीट की परीक्षा पास करने में सफल हुई है।

उल्लेखनीय है, कि प्रयास आवासीय विद्यालय जशपुर का संचालन वर्ष 2018-19 से किया जा रहा है, इसी वर्ष शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पहली बार कक्षा 12वीं संाचलित हुई है, और पहली बार में ही 09 छात्र-छात्राओं की सफलता से संस्था के अन्य छात्र-छात्राओं को प्रेरणा मिलेगी। कु. नेहा राजवाड़े ने 73.75 परसेंटाईल अंक के साथ नीट क्वालिफाई करने में संस्था स्तर पर प्रथम रही, अन्य छात्र-छात्रा भूपेन्द्र राणा, कु. चांदनी बंजारे, कु. दीक्षा धुर्वे, देवेन्द्र कुमार, कु. हेमलता धुर्वे, हिमांशु वर्मा, कु. मोनिका बारीक, कु. श्रद्धांजली पैंकरा भी नीट क्वालीफाई करने में सफल रहे।

प्रयास आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु राज्य स्तरीय चयन परीक्षा का आयोजन कर, मेरिट सूची के आधार पर विद्यार्थियों का चयन किया जाता है, जिसमें प्रदेश के सम्पूर्ण अनुसूचित क्षेत्र में स्थित शासकीय एवं अशासकीय शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थी तथा नक्सल प्रभावित घोषित जिले अथवा नक्सल प्रभावित जिले के ऐसे भू-भाग जो अनुसूचित क्षेत्र में शामिल नहीं हैं, वहां पर आदिवासी उप-योजना क्षेत्र में स्थित शासकीय एवं अशासकीय शालाओं के विद्यार्थी चयनित होकर प्रवेश लेते हैं।

प्रयास आवासीय विद्यालय जशपुर में अध्ययन करने वाले ये छात्र साधन विहीन गरीब परिवारों से संबंधित हैं, एवं अपनी प्रतिभा के दम पर राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर प्रयास आवासीय विद्यालय में चयनित हुए, साथ ही संस्थान में उपलब्ध बहुआयामी शैक्षणिक विकास के संसाधनों का अधिकतम लाभ उठाने की प्रवृत्ति के परिणाम स्वरूप राष्ट्र स्तरीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा में इनकी उल्लेखनीय सफलता न केवल संस्थान अपितु क्षेत्र के अन्य विद्यार्थियों के लिए भी प्रेरणा का स्त्रोत है।

प्रयास आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं की सफलता के लिए कलेक्टर श्री रितेश अग्रवाल ने बधाई दी है, आदिवासी विकास विभाग के उपायुक्त  बी.के. राजपूत ने बच्चों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी है। आदिवासी विश्रीकास विभाग के सहायक संचालक  गोपेश मनहर एवं संस्था की प्राचार्य  अमृता इंदवार ने भी सफलता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भविष्य में चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने की शुभकामनाएं दी है।