रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट में फंसा परिवार, दो घंटे की मशक्कत के बाद निकाला

खंडवा । खंडवा रेलवे स्टेशन पर लगे पैदल पुल पर लगी लिफ्ट खराब होने से उसमें दो बच्चों सहित चार दंपती फंस गए। लिफ्ट खराब होने पर वे घबरा गए। पहले उन्होंने सहायता के लिए आवाज लगाई लेकिन आने-जाने वाले यात्री इसे सुन नहीं पाए। इसके बाद उन्होंने खंडवा निवासी अपने स्वजनों को और लिफ्ट में लिखे नंबर पर फोन लगाया। इसके बाद रेलवे के कर्मचारी पहुंचे व लिफ्ट खोलने का प्रयास किया। एक वर्ष व चार वर्ष के बच्चे भी घबराने लगे। उन्हें बिस्किट व पानी पहुंचाया गया। स्थानीय मैकेनिक लिफ्ट को नहीं खोल सके। दो घंटे के बाद बुरहानपुर से पहुंचे कंपनी के मैकेनिक ने लिफ्ट खोलकर सभी को बाहर निकाला। परिवार के सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

 

 

नासिक के रहने वाले एजाज कुरैशी व सना कुरैशी अपने एक वर्ष व चार वर्ष के बच्चों के साथ सुबह साढ़े सात बजे खंडवा रेलवे स्टेशन पर पहुंचे थे। यहां प्लेटफार्म नंबर एक व दो के बीच लगी लिफ्ट में सवार होकर पैदल पुल के ऊपर पहुंचे। यहां से पांच नंबर प्लेटफार्म पर गए व फिर इस हिस्से में लगी लिफ्ट से नीचे उतरने लगे। इसी दौरान लिफ्ट बीच में फंस गई। अचानक लिफ्ट बंद होने से वे घबरा गए। इसके बाद स्वजनों व रेलवे अधिकारियों को इसकी सूचना दी। रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट ठीक करने के लिए किसी मैकेनिक के नहीं होने से स्थानीय मैकेनिकों को बुलाया गया। उन्होंने इसे खोलने का प्रयास किया लेकिन लिफ्ट नीचे गिरने के डर से ज्यादा प्रयास नहीं किया। लिफ्ट में हवा पहुंचने के लिए जगह बनाई व पंखा भी चालू कर दिया जिससे परिवार को राहत मिली।

 

इसी दौरान रिश्तेदार भी पहुंच गए उन्होंने बिस्किट व पानी की बाटल ऊपर से लिफ्ट में पहुंचाई। बुरहानपुर से लिफ्ट कंपनी के मैकेनिक ने पहुंचकर पांच से दस मिनट में ही इमरजेंसी गेट खोले व सभी सकुशल बाहर निकाला गया। स्वजनों ने खंडवा में मैकेनिक नहीं होने पर नाराजगी जताई। पिछले पांच माह में लिफ्ट खराब होने की यह तीसरी घटना सामने आई है।

 

लिफ्ट में फंसे सभी यात्रियों को सकुशल निकाला गया है। लिफ्ट क्यों खराब हुई इसकी जांच मैकेनिक कर रहे हैं। जो भी तकनीकी परेशानी होगी उसे दूर कराया जाएगा। – जीएल मीणा, रेलवे स्टेशन अधीक्षक

छह साल के बाद खंडवा आया हूं। लिफ्ट खराब होने पर इसमें फंसे रहे। हमें लिफ्ट के गिरने का डर भी लग रहा था व बच्चों की चिंता होने लगी थी। लेकिन सभी की कोशिशों से सकुशल निकाला गया। – एजाज कुरैशी, लिफ्ट में फंसे यात्री