रक्तदान शिविर में जिला पंचायत सदस्य सहित 68 लोगों ने रक्तदान कर बने महादानी

बिलासपुर / तखतपुर,16 अगस्त (वेदांत समाचार)। जागृत युवा रक्तदान सेवा समिति तखतपुर और हंसवाहिनी ब्लड बैंक सरकंडा बिलासपुर के संयुक्त तत्वावधान से रक्तदान शिविर एवं खून जांच परीक्षण शिविर का आयोजन श्रीवास भवन ब्लॉक रोड तखतपुर में किया गया. शिविर में लोकप्रिय विधायक एवं संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन श्रीमती रश्मि सिंह ठाकुर और नगर पालिका अध्यक्ष मुन्ना श्रीवास ने पहुँचकर कार्यक्रम में चार चांद लगाकर युवा रक्त दाताओं में उत्साह भर दिए। रक्तदान शिविर में सरल सहज और लोकप्रिय जननायक जितेंद्र पांडे जी जिला पंचायत सदस्य बिलासपुर द्वारा रक्तदान कर लोगों में रक्तदान के लिए संदेश दिए और साथ ही सभी रक्तवीरों का हौसला बढ़ाते हुए श्री पांडेय जी ने कहा कि जो अन्न दे वह अन्नदाता,जो धन दे वह धनदाता,जो विद्या दे वह विद्यादाता,पर जो रक्त दे वह जीवनदाता। आज विज्ञान ने हर क्षेत्र में उन्नति की है। परन्तु रक्त का निर्माण किसी भी प्रयोगशाला में नहीं हो सकता। रक्त का निर्माण मनुष्य के शरीर में ही होता है, इसलिए हमें बढ़-चढ़ कर रक्त दान करना चाहिए ताकि जरूरतमंदों का जीवन बचाया जा सके।
यह डॉक्टरों का मानना है कि रक्तदान करने से मनुष्य स्वस्थ रहता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी बचाव होता है। मनुष्य को रक्तदान करने से सामाजिक सेवा और पुण्य प्राप्ति का तो मौका मिलता ही है, साथ ही स्वस्थ रहने का भी मंत्र मिलता है। समिति के अध्यक्ष घनश्याम श्रीवास ने कहा कि मानव सेवा के लिए रक्तदान, नेत्रदान, देहदान व आर्थिक रूप से दान करने के कार्यो में हमारी समिति लोगों को आगे लाने का प्रयास कर रही हैं। कोरोना काल की बात करें तो समिति लॉकडाउन जैसी विषम परिस्थिति में भी हर जरूरतमंद की सहायता की है। कोरोना से उबारने में हमारी समिति द्वारा हजारों की संख्या में लोगों को जीवनदान मिला है। इसके लिए मैं सभी संचालकों का धन्यवाद करता हूँ।

 

 

 

समिति के सचिव मनोज कश्यप ने कहा कि हर व्यक्ति विशेषकर युवाओं को देश सेवा के प्रति हमेशा तत्पर रहना चाहिए। ऐसी सोच रखे की राष्ट्र प्रथम है स्वार्थ द्वितीय है। जात-पात से उपर उठकर देश को आगे बढ़ाना चाहिए।.।आज के रक्तवीर अमित अग्रवाल, पुखराज सिंह, भूपेंद्र सिंह, ओम प्रकाश जयसवाल, राम साहू, दिलीप श्रीवास,श्याम धुरी, जागेश्वर प्रसाद साहू, शेख जावेद, अमित दुबे, शुभम केसरवानी, संजय धुरी पप्पू साहू, हिमांशु, पंकज साहू,बसंत साहू, ऋषि पांडे, रोहित धुरी सहित कुल 68 लोगों ने रक्तदान कर महादानी बने हैं। शिविर में कुल 96 लोगों का रक्त परीक्षण किया गया कार्यक्रम को सफल बनाने में कोषाध्यक्ष संदीप यादव उपाध्यक्ष आकाश यादव सहित सभी संचालक गण कैलाश धुरी, दुष्यंत साहू, ओम प्रकाश जायसवाल, मनोज जायसवाल, रमेश साहू सराहनीय योगदान रहा।