NTPC मुख्य महाप्रबंधक पी एम जेना ने मानसरोवर स्टेडियम में किया ध्वजारोहण,देश भक्ति एवं छात्र छात्राओं के जुनून के सामने फीकी पड़ी बारिश

संतोष कुमार गुप्ता/ कोरबा 16 अगस्त (वेदांत समाचार)  स्वतंत्रता के 75 वीं वर्षगांठ आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर एनटीपीसी कोरबा के मुख्य महाप्रबंधक पी एम जेना ने मानसरोवर स्टेडियम में देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई के साथ सशक्त बालिका, सशक्त भारत का संदेश देते हुए ध्वजारोहण किया।देश भक्ति के भावना एवं छात्र छात्राओं के जुनून के सामने झमाझम बारिश भी फीकी पड़ते नजर आई।

ध्वजारोहण उपरांत श्री जेना ने उद्बोधन देते दुआ कहा की मानसरोवर स्टेडियम के इस विशाल प्रांगण में उपस्थित समस्त अतिथिगण,मेरे वरिष्‍ठ साथी महाप्रबंधक O&M रामचन्द्र राव बोलिसेट्टी, महाप्रबंधक TS शंभूशरण झा, महाप्रबंधक Operation ललित रंजन मोहंती, महाप्रबंधक Maintenance मधु एस,महाप्रबंधक C&M अमित मुखर्जी, महाप्रबंधक Project अनूप कुमार मिश्र, महाप्रबंधक Ash Dyke Management अंबर कुमार, सभी HOD’s, Commandant CISF अभिषेक चौधरी एवं उनके सभी जवान, MMS की अध्‍यक्ष श्रीमती राजश्री जेना एवं सदस्‍यगण, Union एवं Association के पदाधिकारीगण, प्रेस से जुड़े बंधु और आज के इस कार्यक्रम में उपस्थित कर्मचारी साथी,प्यारे बच्चे, देवियों और सज्जनों तिरंगे के नीचे खड़े होकर आप सभी को स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है । हमारा देश इस वर्ष आजा़दी के 75 वर्षों की यात्रा को आज़ादी के अमृत महोत्‍सव के रूप में मना रहा है। हमने इन 75 वर्षों में बहुत कुछ हासिल किया है और इस अमृत महोत्‍सव पर हमें भविष्‍य में अपने देश को शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, पर्यावरण, ऊर्जा,आर्थिक आदि प्रत्येक क्षेत्र में सर्वश्रेष्‍ठ बनाने का संकल्‍प लेना है। एनटीपीसी कर्मचारी होने के नाते हमें अपनी कंपनी को दुनिया की नं-1 ऊर्जा कंपनी बनाने का सपना देखना चाहिए और इस दिशा में आगे बढ़ने में अपना 100% योगदान करना चाहिए।

 

दोस्तो, हमारा देश ही नहीं अपितु पूरा विश्‍व पिछले दिनों COVID-19 महामारी की त्रासदी का दंश झेला है।अभी भी कोविड का यह संकट पूरी तरह टला नहीं है। हमारे देश ने पूरी मजबूती के साथ कोविड का सामना किया है । कोविड जैसे विषम परिस्थिति में भी हमारा देश मजबूती के साथ खड़ा रहा है । कोविड -19 से बचाव हेतु सरकार ने पूरे देश में वेक्‍सीनेशन ड्राइव चला रखा है।मैं इस मंच से आप सभी को एक बार फिर याद दिलाना अपना कर्तव्‍य समझता हूं कि सभी कर्मचारियों को परिवार सहित वेक्‍सीन की दोनों डोज़ के साथ-साथ प्रीकाशन डोज़ भी लगवानी है, साथ ही मैं संयंत्र के सभी विभागाध्‍यक्षों से भी अनुरोध करता हूं कि वे संयंत्र में काम करने वाले सभी संविदा श्रमिकों का शत-प्रतिशत डोज़ सुनिश्चित करवाएं ।

 

 

 

उन्होंने आगे कहा मित्रो, हमें गर्व है कि एनटीपीसी कर्मी होने के नाते कोरोना की विषम परिस्थिति में आवश्‍यक सेवाओं के तहत विद्युत उत्‍पादन के माध्‍यम से हमें देश की सेवा करने का मौका मिला । हमने बिना रुके – थके प्रत्‍येक दिन बिजली का उत्पादन किया और लॉक डाउन के समय जब लोग घरों में कैद थे तो हमने उनके घरों को रोशन करने तथा स्वास्थ्य सेवाओं को निर्बाध विद्युत उपलब्ध करवाकर अपना महती योगदान दिया । आज हमारी महारत्‍न कंपनी की स्थापित क्षमता 69433 (उनहत्तर हजार चार सौ तैतीस) मेगावाट है और हमारी कंपनी का लक्ष्‍य 2032 तक एक सौ तीस गीगावाट से अधिक क्षमता प्राप्‍त करने का है।Renewable ऊर्जा के क्षेत्र में भी हम तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं और हमारा लक्ष्‍य 2032 से 60 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा जोड़ने का है।वित्‍तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में हमारी कंपनी ने 104.4 बिलियन यूनिट्स बिजली का उत्‍पादन किया है ।

 

 

 

इस वर्ष हमारी कंपनी को अपने कार्य निष्‍पादन के चलते कई सम्‍मान और अवार्ड प्राप्‍त हुए हैं । हमारी कंपनी को गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए ऑर्डर के आधार पर Highest Procurement में तीसरे स्थान के लिए चुना गया है । फोर्ब्‍स द्वारा घोषित दुनिया की बड़ी पब्लिक कंपनियों में हमारा स्‍थान 513 वां है । ग्रेट प्‍लेस टू वर्क में हम लगातार अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने में सफल हैं।एनटीपीसी को इंडिया टुडे और टीम मार्क्समैन द्वारा 2022 के Most Preferred Workplace के रूप में मान्यता दी गई है । सीएसआर के लिए एनटीपीसी को लगातार दूसरी बार प्रतिष्ठित सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है । यह सीआईआई-आईटीसी द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है । इन उपब्धियों में एनटीपीसी के प्रत्‍येक कर्मचारी का योगदान है और इसलिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं ।

वित्‍तीय वर्ष 2022-23 में जुलाई माह के अंत तक हमारी परियोजना ने 6696 Million Units के लक्ष्‍य के मुक़ाबले 6649 Million Units का उत्पादन किया है । इस दौरान हमारी उपलब्‍धता 87.34 प्रतिशत रही है । हमने एक टीम के रूप में काम करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है ।

 

 

सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है । टीम कोरबा के प्रयासों से, स्टेशन पिछले दो वित्तीय वर्षों से अपनी Frequency Rate और Severity Rate शून्य रखने में सफल रहा है तथा स्टेशन ने 13 लाख सुरक्षित मिलियन श्रम घंटे काम करने में सफलता हासिल किया है । हाल ही में राज्य सरकार और एनटीपीसी द्वारा स्टेशन को कई सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए गए हैं । हम अपने कर्मचारियों और कामगारों को सुरक्षा और सुरक्षित कार्य स्थल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।एनटीपीसी कोरबा को “सुरक्षा उत्कृष्टता” में ग्रीनटेक सुरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है । हमें भविष्‍य में Ash Dyke, Ash Utilization, CSR, FGD, पर्यावरण और Plant में काम-काज के दौरान सुरक्षा के मापदण्‍डों का कड़ाई से अनुपालन करते हुए आगे बढ़ना है ।

विद्युत उत्पादन के मूल लक्ष्य के साथ-साथ एनटीपीसी सामाजिक सरोकारों के लिए भी प्रतिबद्ध है।सीएसआर के माध्यम से परियोजना प्रभावित गाँवों में लगातार सामाजिक कार्य करवाए जा रहे हैं । Mobile Health? Clinic के माध्यम से 32 गाँवों में कुल 1900 लोगों का health check up किया गया । इसी तरह एनटीपीसी के Flagship कार्यक्रम GEM का सफलतापूर्वक आयोजन और Bijali Mahotsaw को कोरिया, कोरबा और सरगुजा जिले में आयोजित किया गया । सिपेट कोरबा में 40 छात्रों को असिस्टेंट इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन ऑपरेटर प्रशिक्षण (Assistant Injection Moulding Machine Operator Training) दिलवाया गया तथा Training के बाद सभी 40 छात्रों को पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद में अलग-अलग कंपनियों में रोजगार भी मिल गया है । ब्यूटीशियन (Beautician) के लिए एनएसडीसी द्वारा अनुमोदित पाठ्यक्रम 20 महिलाओं के लिए आयोजित किया गया था । राष्ट्रीय महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप (National Female Football Championship) का आयोजन जिला प्रशासन कोरबा के सहयोग से फुटबॉल स्टेडियम, एनटीपीसी टाउनशिप और एसईसीएल मैदान कोरबा में किया गया । पहाड़ी कोरवा जनजाति को सहायता उप्लब्ध कारवाई गई । एकलव्य स्कूल कोरबा में जोनल आदिवासी खेल आयोजन को भी प्रायोजित किया गया । भविष्य में CSR के माध्यम से कई प्रकार की सामाजिक कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई है, जिसे यथासमय करवाया जाएगा ।

उन्होंने अपने उद्बोधन आगे कहा कोरबा की सभी यूनियन व एसोसिएशन को उनके सकारात्‍मक और सहयोगी भूमिका के लिए साधुवाद देता हूं । आप सभी के सुझावों और सहयोग का ही परिणाम है कि हम अभी तक अनेक उपलब्धियों को हासिल कर सके हैं । मैत्री महिला समिति ने भी COVID 19 महामारी से लेकर अब तक अनेकों सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर सहभागिता की है । मैत्री महिला समिति की पूरी टीम बधाई की पात्र है ।

आज के इस अवसर पर मैं टाउनशिप के सभी विद्यालयों को भी बधाई देना चाहता हूं जिन्‍होंने उत्कृष्ट शिक्षण माहौल बनाकर सीबीएससी की 10 वीं और 12 वीं परीक्षाओं में शत-प्रतिशत परिणाम दिए हैं । इस पावन अवसर पर मैं सभी अध्‍यापकों और बच्‍चों को बधाई देता हूँ ।

उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर कहा मैं सभी कर्मचारी साथियों, सहयोगी संस्थाओं, UPL, संविदा कर्मियों के सतत सहयोग के लिए आभार व्‍यक्‍त करना चाहता हूं । आपके सहयोग के चलते ही एनटीपीसी कोरबा इन ऊंचाइयों को प्राप्‍त कर पाया है । CISF की कोरबा इकाई पूरी मुस्‍तैदी के साथ हमारी परियोजना की सुरक्षा में तैनात है एवं उनकी सेवाएं एवं सहयोग हमें निरंतर मिलता रहता है । मैं पूरी सीआईएसएफ टीम की प्रशंसा करता हूं और बल के प्रत्‍येक सदस्‍य को अपना धन्‍यवाद देता हूं । आज के अवसर पर मैं प्रेस को उनके सहयोग के लिए इस अपेक्षा के साथ आभार व्यक्त करता हूं ​कि आगे भी NTPC को आपका सहयोग इसी प्रकार मिलता रहेगा ।