IPS Dipka में अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक व कर्मचारी हुए सम्मानित 

कोरबा,16 अगस्त (वेदांत समाचार)। जीवन में सम्मान और प्रतियोगिता एक दूसरे की सम्पुरक होती है । यदि हम प्रतियोगिता की दौड़ में हैं तो निःसंदेह हमारे कार्य दृष्टव्य होते हैं तथा बाँहे पसारे सम्मान हमारा स्वागत करता है । प्रतियोगिता आज हर जगह है चाहे ओलंपिक का मैदान हो चाहे विद्यालय में बच्चों का घमासान हो परन्तु हर जगह हर प्रतियोगिता में वास्तविक परीक्षा तो प्रतियोगिता के शिक्षक की होती है । शिक्षक ने किस कला से प्रतियोगिता को तैयार किया है उसी आधार पर प्रतियोगिता अपना इम्तिहान देते हैं और फिर औसत परिणाम के आधार पर आँका जाता है कि किस शिक्षक ने कितनी समर्पण से कार्य किया ।

कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला दीपका के इंडस पब्लिक स्कूल में, जहाँ हमेशा बच्चों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से तरह-तरह की प्रतियोगिताएँ एवं कार्यक्रम आयोजित होती थी वहाँ एक विशेष सम्मान समारोह शिक्षकों के लिए आयोजित हुआ जिसमें शिक्षकीय एवं गैर शिक्षकीय कार्यों को कुशलता पूर्वक अंजाम देते हुए उचित तालमेल एवं बच्चों के विकास हेतु बेहतर कार्य करने वाले सभी स्टॉफ को प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता द्वारा सम्मानित किया गया ।
सम्मान पाने वाले शिक्षकीय स्टॉफ में प्री प्रायमरी कक्षा की शिक्षिका निहारिका श्रीवास्तव, प्रायमरी कक्षा से श्रीमती चिंचू मैडम , माध्यमिक एवं उच्च कक्षाओं से श्रीमती शैलजा राव, श्रीमती स्नेहा बंजारे, श्री सब्यसाची सरकार सर के साथ ही स्कूल के डांस टीचर श्री अमित श्रीवास तथा राजेश दास सम्मानित हुए ।

 

सम्मान पाने वाले में केवल शिक्षक-शिक्षिकाएँ ही नहीं बल्कि गैर शिक्षकीय कार्यों में अपना शत् प्रतिशत योगदान देकर संस्था के सर्वांगीण विकास को तत्पर कर्मचारी रानी दीदी एवं श्री केशव यादव सहित अंजोरा दीदी, गोविंदा भैया,कृपाल सिंह,योगेंद्र सिंह, श्री रमेश पात्रा तथा धरम सिंह सहित विद्यालय के सुरक्षा कर्मियों को भी विद्यालय प्राचार्य डॉ0 संजय गुप्ता के हाथों सम्मानित किया गया ।
इस सम्मान कार्यक्रम की विशेषता यह रही कि इसमें शिक्षकों का शिक्षकीय उपलब्धि के साथ-साथ छात्रों के विकास हेतु उनके द्वारा किये जाने वाले समस्त प्रबंधन,अनुशासन प्रयोजना, परीक्षा परीणाम आदि कार्यों के आधार पर उनका चयन किया गया । प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने सभी सम्मानित कर्मचारियों को शुभकामनाएँ दी तथा भविष्य में और बेहतर कार्य करते हुए बड़े सम्मान की ओर अग्रसर होने को प्रेरित किया ।

 

इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने समस्त सम्मानित शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि हर अच्छे कार्य के लिए प्रोत्साहन जरूरी होता है । बच्चों के समक्ष शिक्षकों को उनके उत्कृष्ट परिणाम हेतु सम्मानित करने से बच्चे और दुगुनी उत्साह से अपना कार्य करते हैं और अपने शिक्षकों को और आगे लाने हेतु और कड़ी मेहनत करते हैं जिससे उनके स्वभाव एवं ज्ञान में दिनो-दिन निखार आता है ।