Vastu Tips : आने वाले संकट को लेकर पहले ही संकेत दे देता है ये पौधा, भूलकर भी मत कीजिए नजरअंदाज

प्रत्येक जीव, प्राणी और पेड़-पौधों को कुछ विशेष गुण दिए हैं, जिन्हें देखकर आसानी से भविष्य के कुछ संकेत मिल जाते हैं. आपने देखा और सुना होगा कि किसी मनुष्य( women), जीव-जंतु का व्यवहार तब विचित्र हो जाता है, जब प्रकृति में कुछ बदलाव होने वाला हो, कोई प्राकृतिक आपदा आने वाली हो।

तुलसी का मुरझाया हुआ पौधा यह संकेत देता है कि निकट भविष्य में परिवार पर कोई संकट आने वाला है. अगर परिवार के किसी भी सदस्य पर कोई मुश्किल आने वाली है तो उसकी सबसे पहली नजर घर में मौजूद तुलसी के पौधे पर पड़ती है. शास्त्रों में भी यह बात लिखी है कि अगर घर पर कोई संकट आने वाला है तो सबसे पहले उस घर से लक्ष्मी ( lakshmi)यानी तुलसी चली जाती है और वहां दरिद्रता का वास होने लगता है. जहां दरिद्रता, अशांति और कलह का वातावरण होता है वहां कभी भी लक्ष्मी का वास नहीं होता।

वास्तु दोष( vastu dosh) का होता है निदान

आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं या लगातार बिजनेस में नुकसान हो रहा है तो दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखी तुलसी पर प्रत्येक शुक्रवार को कच्चा दूध और मिठाई का भोग लगाने के बाद उसे किसी सुहागिन स्त्री को दे दें. इससे आर्थिक लाभ मिलने लगता है।

प्रतिदिन तुलसी( tulsi) में शुद्ध जल अर्पित कर शालिग्राम का अभिषेक करें

घर की महिलाएं यदि प्रतिदिन तुलसी में शुद्ध जल अर्पित कर शालिग्राम का अभिषेक करें तो वास्तुदोष समाप्त हो जाता है। वास्तुशास्त्र में भी तुलसी को महत्वपूर्ण स्थान( important place) दिया गया है। वास्तु के अनुसार तुलसी को किसी भी प्रकार के दोष से मुक्त रखने के लिए उसे दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम में लगा सकते हैं।