Har Ghar Tiranga: ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का आज से आगाज, जानें राष्ट्रीय ध्वज को लेकर जरूरी नियम

भारत ( india) की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां जोर-शोर से जारी है और ये अब अंतिम रूप में है।इस बीच आज से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान (Har Ghar Tiranga Abhiyan) की शुरूआत होगी।

सरकार ने ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) अभियान के तहत सभी लोगों से अपने-अपने घरों या प्रतिष्ठानों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा( tiranga) फहराने की अपील की है. ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग भी राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री कर अहम रोल निभा रहा है।

PM मोदी ने की अपील

केंद्र सरकार पहले ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह कर चुकी है कि वे राष्ट्रीय नायकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान( abhiyan) के तहत लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रोत्साहित करें।

देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) अभियान को लेकर काफी उत्साह 

देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) अभियान को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है।देश में पहले यह जरूरी था कि अगर तिरंगा (Tiranga) खुले में फहराया जाता है, तो उसे सूर्योदय से सूर्यास्त तक फहराये जाने का नियम था।सरकार की ओर से जुलाई 2022 में इसमें संशोधन किया गया और अब लोग दिन-रात अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) फहरा सकेंगे।