जांजगीर : कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने की विभागों के कार्यो की समीक्षा

 

जांजगीर-चाम्पा 12 अगस्त । कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रोजगार विभाग , रेशम विभाग , जिला व्यापार एवं उधोग विभाग, श्रम विभाग ,औधोगिक स्वास्थ्य सुरक्षा विभाग , लाइवलीहुड के अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की । कलेक्टर ने अन्तव्यवसायी विभाग के अधिकारियों को कहा कि निगम की योजनाओं का अधिकाधिक प्रचार प्रसार करें। ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग इसका लाभ लेने के लिए आगे आएंगे । इसके माध्यम से उधम शीलता को बढ़ावा दिया जा सकता है । कलेक्टर ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग निगम के माध्यम से कम दर में ब्याज की व्यस्था होती है। अनेक ऐसे उधम है जिनमे वित्त पोषण की अत्यधिक जरूरत होती है और लाभ की ज्यादा सम्भावनये होती है ।

बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने हथकरघा , ग्रामोद्योग तथा अव्यवसायी विकास निगम के माध्यम से वित्त पोषण कर एवं प्रशिक्षण के माध्यम से इस क्षेत्र में कार्य करने के इक्छुक नागरिकों के लिए अतिसम्भावनाये है, इस दिशा में युद्ध स्तर पर कार्य करे ताकि लोगो को स्वरोजगार एवं उद्यमशीलता के लिए प्रेरित किया जा सके। यह बात कलेक्टर ने इन विभागों की समीक्षा बैठक में कही ।

कलेक्टर ने कहा कि शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में , गौठानो में आजीविका मूलक केन्द्र स्थापित किये जा रहे है । गौठान को रोजगार परख केन्द्र के रूप में स्थापित किया जा रहा है ऐसे में ग्रामोद्योग विभाग की भूमिका काफी अहम हो जाती है । ग्रामोधोग विभाग के माध्यम से छोटे छोटे उद्योग के लिए लोन वित्त पोषण की व्यवस्था इसके साथ ही इनके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था और साथ ही बाजार की व्यवस्था करना महत्वपूर्ण है । कलेक्टर ने कहा कि हमारे कारीगरों के पास हुनर की कमी नही है बस उन्हें जरूरत है एक बाजार से जुड़ने की ग्रामोद्योग के माध्यम से आप उनका सम्पर्क बाजार से करें ताकि उनके उत्पादों को अच्छा मूल्य मिल पाए।
कलेक्टर ने रेशम विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिले में रेशम की अपार सम्भावनये है , जिले का कोकून बाहर न भेजें बल्कि पहले उत्पादन कर रहे कारीगरों को उपलब्ध कराए । एन. आर. एल. एम. से जोड़ कर क्लस्टर के माध्यम से लोन उपलब्ध कराएं । कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिला व्यापार उद्योग के अधिकारियों से फ़ूड पार्क के स्थापना की गति तेज करने के निर्देश दिए । कलेक्टर में रोजगार विभाग के अधिकारियों को निजी क्षेत्रों से सम्पर्क कर अधिक से अधिक प्लेसमेंट कैम्प लगाने के निर्देश दिए । कलेक्टर ने औधोगिक स्वास्थ्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि उद्योगो द्वारा नियमों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए । बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।