छत्तीसगढ़ :सीमा सुरक्षा बल ने किया हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन

रायपुर, 12 अगस्त आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में सीमा सुरक्षा बल कमांड मुख्यालय (विशेष संक्रिया) ने भारत सरकार गृहमंत्रालय के निर्देशानुसार हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया।

नया रायपुर के सेक्टर 30 और सेक्टर 27 में कमांड मुख्यालय ( विशेष संक्रिया) के अतिरिक्त महानिदेशक आशीष गुप्ता के निर्देशानुसार वॉकेथन का आयोजन कराया गया, जिसे बीके मेहता महानिरीक्षक ने सुबह 07 बजे फ्लैग ऑफ़ किया। कार्यक्रम में सीमा सुरक्षा बल कमांड मुख्यालय के अखिलेश्वर सिंह, उप महानिरीक्षक, धर्मपाल सिंह उप महानिरीक्षक और अन्य वरिष्ठ अधिकारीयो समेत सीमा सुरक्षा बल के 200 अन्य अधिकारी कर्मचारियों ने भाग लिया । वॉकेथन की शुरुआत नया रायपुर सेक्टर 30 के सद्भावना चिकित्सालय से हुई और इसका समापन सेक्टर 27 के मिनी मार्केट के पास किया गया।

यह वॉकेथन देश की आजादी के 75वे वर्षगांठ को मनाने के लिए आयोजित किया गया। जिसमे सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों, और अन्य कार्मिकों ने राष्ट्रीय ध्वज के महत्व , ध्वज कोड में भारत सरकार द्वारा किये गये बदलाव को आम नागरिकों को बताया। बीएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि इससे सिविलियन में राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जागरूकता लाने और दिल में देशभक्ति ,देश सेवा की भावना को बढ़ाने का प्रयास किया गया।

बीएसफ के इस कार्यक्रम में नया रायपुर की जनता ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया और सीमा सुरक्षा बल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की तारीफ की। सेना के अफसर बी . के. मेहता ने बताया कि छत्तीसगढ और ओडिशा में सीमा सुरक्षा बल की 16 वाहिनियों को नक्सल विरोधी अभियानों के लिए तैनात किया गया है और सीमा सुरक्षा बल इन दोनों प्रदेशों में बटालियन, सेक्टर और फ्रंटियर स्तर पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत कई कार्यक्रम चला रही है। इसी कड़ी में सीमा सुरक्षा बल के जवान दूरदराज के इलाकों में दौरा करके स्थानीय आदिवासियों, छात्रों और आम जनता की मदद से दूर दराज के इलाकों में पैदल रैलियां और बाइक रैलियां कर रहे हैं और साथ ही उन्हें राष्ट्रीय ध्वज वितरित कर रहे हैं। इसके साथ गु राष्ट्रीय ध्वज के गौरव और ध्वज संहिता में बदलाव के बारे में जागरूक कर रहे हैं।