कोरबा वन मंडल में सड़क घोटाला! जंगल का मुरूम और पत्थर बिछाया, शो-पीस के लिए रखा गिट्टी का ढेर…

कोरबा। जिले के कोरबा वन मंडल में एक करोड़ से अधिक का सड़क घोटाला सामने आया है। बालको रेंज अंतर्गत ग्राम दूधी टांगर से फुटका पहाड़ के मध्य 14 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें काफी हद तक काम हो चुका है और बहुत कुछ बाकी है। डब्ल्यूबीएम इस सड़क को डीएमएफ मद से बनवाया जा रहा है जिसकी कार्य एजेन्सी वन विभाग है। वन विभाग की देखरेख में यह काम होना है लेकिन कार्य में न सिर्फ गुणवत्ता का अभाव है बल्कि निर्माण के मापदंडों को भी ताक पर रखा गया है। पहली बारिश में ही सड़क ने पोल खोल कर रख दिया है।

निर्माण स्थल से दूर में कुछ जगह गिट्टियों के ढेर काफी लंबे समय से दिखाई जरूर पड़ते हैं किंतु इनका उपयोग इस सड़क के निर्माण में नहीं किया गया है। इन्हें शो-पीस के तौर पर रखा गया है ताकि कोई अवलोकन करने आए तो उसे दिखाया जा सके। विभागीय जानकार सूत्र बताते हैं कि निर्माण में घोर लापरवाही बरती गई है और इसकी राशि लगभग पूरी की पूरी निकाली जा चुकी है जबकि काम अधूरा है। निर्माण में 2 से 3 लेयर का काम होना था जबकि यह अभी सतही तौर पर ही हुआ है। निर्माण कार्य में लगने वाले मटेरियल से लेकर श्रम और लागत की बचत कर ली गई है लेकिन जंगल से खोदे गए सामानों का भी बिल बना कर उसे क्रय होना दिखाकर राशि आहरण कर ली गई है।

वन विभाग के संबंधित अधिकारियों की इसमें संलिप्तता और बंदरबांट जाहिर है। डीएमएस की राशि में बड़ा घालमेल इस सड़क के निर्माण में हुआ है और सड़क भी गुणवत्ता के मापदंडों को पूरा नहीं कर रही है। दफ्तर से ही बैठकर निगरानी करने की प्रवृत्ति अधिकारी छोड़ नहीं पा रहे हैं और अधीनस्थ लोग जंगल में मोर नचा कर अपनी जेब गर्म कर रहे हैं। इसका सीधा-सीधा असर सरकार और डीएमके खजाने पर पड़ रहा है। इस मामले में जानकारी लेने के लिए प्रभारी रेंजर संजय लकड़ा से उनके मोबाइल पर संपर्क किया गया किंतु उन्होंने फोन नहीं उठाया।