छत्तीसगढ़ : मलेरिया से 10 साल के छात्र की मौत, कई दिनों से बीमार था तीसरी कक्षा का स्टूडेंट; बीजापुर में 10 दिन में दूसरी मौत

बीजापुर I छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में 10 साल के छात्र की मलेरिया से मौत हो गई है। छात्र तीसरी कक्षा में पढ़ाई करता था। वह पिछले कई दिनों से मलेरिया से जूझ रहा था। रविवार को बेहोशी की हालत में परिजन छात्र को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। बीजापुर जिले में 10 दिनों के अंदर यह मलेरिया से दूसरी मौत है। इससे पहले भी एक छात्र की मौत हुई थी।

दरअसल, बीजापुर जिले के बासागुड़ा में आश्रम-शाला संचालित है। इसी आश्रम-शाला में छात्र मोडियम देवा तीसरी कक्षा में पढ़ाई करता था। कुछ दिनों पहले छात्र की अचानक तबीयत बिगड़ी थी और उसे अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया था। जहां मलेरिया की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इलाज के बाद तबीयत थोड़ी ठीक हुई तो परिजनों को खबर कर छात्र को डल्ला गांव उसके घर भेज दिया था।

घर जाने के एक-दो दिन बाद फिर से तबियत बिगड़ने लगी। जिसके बाद परिजन बासागुड़ा के अस्पताल लेकर गए। जहां इलाज चला। जब स्वास्थ्य में सुधार नहीं आया तो रविवार की सुबह छात्र को जिला अस्पताल रेफर किया गया। जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि छात्र को बेहोशी की हालत में लाया गया था। हालत काफी नाजुक थी। इलाज के दौरान छात्र की मौत हो गई।

दूसरी कक्षा के छात्र की भी हुई थी मौत

बीजापुर जिले में कुछ दिन पहले दूसरी कक्षा में पढ़ने वाले एक छात्र की मलेरिया से मौत हो गई थी। छात्र तामोड़ी के आश्रम-शाला में रहकर पढ़ाई करता था। वह 3 दिनों से बीमार था। आश्रम के अधीक्षक ने दवा दी थी, जिसके बाद छात्र सो गया। फिर दूसरे दिन सुबह उसने आंख नहीं खोली। बीमारी के चलते छात्र ने दम तोड़ दिया। जिसके बाद कलेक्टर ने अधीक्षक की लापरवाही बताते हुए उन्हें निलंबित कर दिया था।