एक बार फिर राम और रामायण से जुड़े स्थलों को देख सकेंगे, 24 से शुरू हो रही रामायण सर्किट रेल यात्रा

0आगरा । भारत गौरव ट्रेन के माध्यम से रामायण सर्किट रेल यात्रा सफल रही थीं और पर्यटकों में इसकी विशेष मांग रही। इस कारण दूसरी रामायण सर्किट रेल यात्रा 24 अगस्त से शुरू होगी। इस बार ठहराव में दो दिन का इजाफा किया गया है।

शनिवार को छावनी क्षेत्र स्थित होटल ग्रांड में आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू होकर 19 रात और 20 दिन में पूरी होगी। ट्रेन भगवान श्री राम से जुड़े स्थलों जैसे अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, बक्सर, काशी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम एवं भद्रचलम का दर्शन कराएगी। उन्होंने बताया कि इस ट्रेन में थर्ड एसी श्रेणी के कोच होंगे। इसमें कुल 600 यात्रियों के शुद्ध शाकाहारी भोजन के साथ सफर का आनंद लेने की सुविधा मिलेगी। एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य 84 हजार रुपये और दो से तीन व्यक्तियों के साथ ठहरने पर पैकेज 73500 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। एक बच्चे के लिये पैकेज का मूल्य 67200 रुपये होगा।

आइआरसीटीसी द्वारा पहले 100 यात्रियों की बुकिंग पर 10 प्रतिशत डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। वहीं यात्रा का भुगतान किस्तों पर तीन से लेकर 36 माह में किया जा सकता है। 36 माह के भुगतान में प्रति व्यक्ति प्रति माह 2690 रुपये किस्त होगी। इस ट्रेन में बोर्डिंग की सुविधा दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, कानपुर एवं लखनऊ से होगी। यात्रा की बुकिंग पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आइआरसीटीसी कार्यालय और वेबसाइट से कराई जा सकती है।