RBI के ऐलान के बाद इन बड़े बैंकों ने बढ़ाया लोन देने की ब्याज दर, जानें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

नई दिल्ली । भारतीय रिजर्व बैंक की रेपो (RBI Repo Rate) रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी का असर एक दिन बाद ही दिखने लगा है । प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने लोन देने की ब्याज दर को बढ़ा दिया है । साथ ही सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी कर्ज देने की ब्याज दर में इजाफा किया है । शुक्रवार को रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने 0.50 फीसदी रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान किया था, जिसके बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी पर पहुंच गया है ।

बता दें कि EBLR वो ब्याज दर है, जिससे कम दर पर बैंक कर्ज देने की अनुमति नहीं देते हैं । ICICI Bank ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिग रेट (EBLR) को रिजर्व बैंक के बढ़ाए हुए रेपो रेट के अनुरूप कर दिया गया है । ICICI Bank ने कहा कि I-EBLR अब 9.10 फीसदी सालाना या मासिक कर दिया गया है । नई दर 5 अगस्त 2022 से प्रभावी हो गई है. सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने रेपो रेट से संबंधित लोन रेट में इजाफा किया है । इस वजह अब लोन महंगे हो जाएंगे ।

पीएनबी ने बढ़ाया रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट

पंजाब नेशनल बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क, रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को 7.90 फीसदी कर दिया है । PNB ने एक नियामक फाइलिंग में बताया कि रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को 7.40 फीसदी से बढ़ाकर 7.90 फीसदी कर दिया गया है । नई दरें 8 अगस्त 2022 से प्रभावी हो जाएंगी ।