बंद हो रहा ये Facebook फीचर, यूजर्स नहीं कर पाएंगे ये काम, जानें डिटेल्स

Facebook यूजर्स के लिए बुरी खबर है क्योंकि कंपनी एक फीचर (feature)हमेशा के लिए बंद कर रही है। फेसबुक यूजर्स (Facebook users)अब प्लेटफॉर्म( platform)पर लाइव शॉपिंग इवेंट होस्ट नहीं कर पाएंगे। फेसबुक लाइव शॉपिंग (Live Shopping) फीचर 1 अक्टूबर, 2022 को हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए घोषणा करते हुए कहा कि यूजर्स आपके फेसबुक लाइव वीडियो में प्रोडक्ट प्लेलिस्ट या टैग प्रोडक्ट (tagged product)नहीं बना पाएंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कंपनी ने यह फैसला क्यों लिया? दरअसल, फेसबुक का कहना है कि वह रील्स पर ज्यादा फोकस करना चाहता है और इसलिए उसने लाइव शॉपिंग इवेंट फीचर(Live Shopping Events Feature) को बंद करने का फैसला किया है।फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है, “चूंकि उपभोक्ताओं के देखने का व्यवहार शॉर्ट-फॉर्म वीडियो में बदल रहा है, हम मेटा के शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्रोडक्ट, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रील्स पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।” “यदि आप वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचना और उनसे जुड़ना चाहते हैं,

तो Facebook और Instagram पर रील्स और रील्स एड के साथ एक्सपेरिमेंट करने का प्रयास करें। डीप डिस्कवरी और विचार को सक्षम करने के लिए आप Instagram पर रील्स में प्रोडक्ट्स को टैग भी कर सकते हैं। यदि आपके पास चेकआउट वाली कोई दुकान है और आप Instagram पर लाइव शॉपिंग ईवेंट होस्ट करना चाहते हैं, तो आप इंस्टाग्राम पर लाइव शॉपिंग सेट करें कर सकते हैं।”फेसबुक पर लाइवस्ट्रीम शॉपिंग फीचर सबसे पहले 2018 में थाईलैंड में पेश किया गया था। दो साल बाद, इसे 2020 में अधिक यूजर्स के लिए सार्वजनिक रूप से पेश किया गया था। इस फीचर का उद्देश्य क्रिएटर्स और ब्रांड्स को दर्शकों के साथ जुड़ने और नए संभावित ग्राहकों को प्राप्त करने के दौरान आइटम बेचने के लिए एक इंटरैक्टिव टूल प्रदान करना था। लॉन्च के बाद से ही कंपनी नए फीचर्स की टेस्टिंग कर रही है। नवंबर 2021 में फेसबुक ने ‘लाइव शॉपिंग फॉर क्रिएटर्स’ की टेस्टिंग की।

इसने फीचर को आजमाने के लिए बड़े ब्रांड्स को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल ‘लाइव शॉपिंग फ्राइडे’ भी पेश किया थ फेसबुक के अलावा, टिकटॉक भी लाइव ई-कॉमर्स टूल ‘टिकटॉक शॉप’ का विस्तार करने की अपनी योजना को छोड़ने की अफवाह है। इस फीचर को पिछले साल यूके में यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया था। यह प्रभावशाली लोगों को QVC-शैली लाइवस्ट्रीम के माध्यम से प्रोडक्ट बेचने की अनुमति देता है।