ओव्हर लोड वाहनों पर लगातार करें कार्यवाही-कलेक्टर श्रीमती रानू साहूकलेक्टर श्रीमती साहूने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 2 अगस्त 2022/ ओव्हर लोडिंग गाडिय़ों से दुर्घटना की संभावनाएं बनी रहती है वहीं सड़कों को भी खासा नुकसान पहुंचता है। ऐसे में ओव्हर लोडिंग गाडिय़ों पर लगातार कार्यवाही की जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने समय-सीमा की बैठक में दिए। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि नियमित रूप से वाहनों की जांच करें। ओव्हर लोडिंग पर कड़ी कार्यवाही की जाए।कलेक्टर श्रीमती साहू ने केसीसी के आधार पर मत्स्य पालन, पशु पालन, उद्यानिकी के हितग्राहियों के लोन प्रकरणों को स्वीकृत करने के निर्देश लीड बैंक मेनेजर को दिए। जिससे हितग्राही शासन की योजना का लाभ लेकर अपने कार्य के लिए ऋण ले सके। कलेक्टर श्रीमती साहू ने गौ-मूत्र खरीदी के बारे में जानकारी ली। उप संचालक पशुपालन ने बताया कि चयनित गौठानों में गौ-मूत्र की खरीदी की जा रही है।

उन्होंने महिला समूहों का नियमित भुगतान सुनिश्चित करने के लिए कहा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज समय-सीमा की बैठक में धान खरीदी के संबंध में किसानों के पंजीयन और समिति स्तर पर तैयारियों को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसान पंजीयन के दौरान रकबा के एंट्री में त्रुटी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए प्रविष्ट की जा रही जानकारी के साथ संशोधन का पूरा वेरिफिकेशन होना चाहिए। इसके लिए उन्होंने सभी एसडीएम को संबंधित विभागों की संयुक्त टीम बनाकर वेरिफिकेशन करने के लिए कहा है। उन्होंने एंट्री पूरी करने के 15 दिनों के भीतर वेरिफिकेशन पूरा करने के लिए कहा। कलेक्टर श्रीमती साहू ने इसके साथ ही समितियों में बारदाने के निराकरण की भी जानकरी ली। उन्होंने मिलर्स से समितियों में रखे बारदाने का उठाव करवाने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिए।बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्री संबित मिश्रा, डीएफओ रायगढ़ श्रीमती स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।कोविड को लेकर बरतें एहतियात, बढ़ाये टेस्टिंगजिले में बढ़ रहे कोविड संक्रमण को लेकर कलेक्टर श्रीमती साहू ने विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि टारगेट अनुसार सभी ब्लॉक्स और पीएचसी में टेस्टिंग बढ़ाई जाए।

इसके साथ ही जिन मोहल्लों, वार्ड अथवा ग्रामीण इलाकों में अधिक संख्या में मरीज मिल रहे हैं वहां कन्टेनमेंट जोन बनाया जाये। उन्होंने अस्पतालों में फीवर क्लिनिक बनाने व बुखार के मरीजों की कोविड जांच के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि होम आइसोलेटेड मरीजों की भी नियमित मानिटरिंग की जाए यदि कोई संक्रमित बाहर घूमता मिलता है तो उस पर कार्यवाही करें।हर घर झण्डा कार्यक्रम की करें तैयारीकलेक्टर श्रीमती साहू ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 से 17 अगस्त तक चलने वाले हर घर झण्डा कार्यक्रम की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार अभियान में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की जानी है। इसके लिए अभियान अवधि में शासकीय कार्यालयों के साथ नागरिकों के घरों में भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाना है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए सीईओ जिला पंचायत को नोडल अधिकारी बनाया गया है। साथ ही सभी विभागों को उनके जिला स्तरीय कार्यालय से लेकर मैदानी अमले तक अभियान के लिए समन्वय सुनिश्चित करना है। उन्होंने विकासखण्डों में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा झण्डा तैयार किए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने झण्डा संहिता का विशेष रूप से पालन करने के लिए कहा।