Health Tips: विटामिन की कमी के कारण शरीर पर हो जाते हैं ऐसे नीले निशान, बन सकते हैं बड़ी समस्या

कई बार खेलते-कूदते या कुछ करते समय शरीर पर चोट लग जाती है। चोट लगने के बाद अक्सर ये देखा जाता है कि शरीर पर नीले रंग के निशान बन जाते हैं। हालांकि ये निशान समय के साथ चले भी जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल यह एक तरह की ब्लीडिंग के कारण होता है। यह त्वचा के अंदर नसों के फट जाने के कारण होती है। जिसके कारण खून त्वचा के नीचे जमा हो जाता है। जिससे नीले निशान बन जाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बिना चोट के ही आपके शरीर पर नीले निशान बन जाते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। आज हम ऐसे ही नीले निशान के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

 

बढ़ती उम्र भी है वजह

शरीर पर निशान बनने की एक वजह बढ़ती उम्र भी हो सकती है। दरअसल जब उम्र बढ़ती है तो त्वचा धीरे-धीरे पतली होने लगती है। त्वचा में कुछ लेयर का फैट कम होने लगता है। ये परतें वेन्स को चोट से बचाने के काम करती हैं। इसलिए जब उम्र बढ़ती है तो त्वचा का फैट कम हो जाता है जिससे हल्की चोट लगने पर भी निशान बन जाते हैं।

How to Maintain Skin Integrity in the Elderly | Griswold Home Care

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी की कमी के कारण भी ऐसे निशान बन जाते हैं। बता दें कि विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है। ये एक तरह का ऐसा प्रोटीन होता है जो ब्लड वेसेल्स को स्वस्थ रखने का काम करता है। अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

 

विटामिन k की कमी

यदि आप ऐसी डाइट का सेवन कर रहे हैं जिसमें विटामिन k की पर्याप्त मात्रा नहीं है। इस वजह से भी आपके शरीर पर नीले निशान पड़ने की समस्या हो सकती है। यदि आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन k नहीं है तो आपको ज्यादा घाव हो सकते हैं। साथ ही स्किन पर ऐसे नीले निशान भी बन सकते हैं।

 

प्लेटलेट्स की कमी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब आपके खून में पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेट्स नहीं होते हैं। या फिर ये घटने लगते हैं तो इस कारण से भी शरीर पर नीले निशान बनने लगते हैं। इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा आयरन युक्त और हेल्दी फूड का सेवन करें। ताकि आप इस समस्या से बचे रहें।