घर-घर जाकर लगाया जायेगा कोविड- 19 का टीका

बूस्टर डोज अवश्य लगवाएं, रखे खुद को सुरक्षित

जगदलपुर। कोरोना संक्रमण एक बार फिर से बढ़ रहा है। जिले में प्रत्येक दिन कोरोना संक्रमण के नये मामले आ रहे हैं। बस्तर में कम ही सही लेकिन कोरोना संक्रमण के नये मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना पर अंकुश लगाने, के लिए टीकाकरण पर फोकस किया जा रहा है। इसी क्रम में कोविड टीकाकरण का तीसरा डोज या प्रिकाशन डोज के माध्यम से 18 से अधिक आयु के वर्ग के सभी लोगों को कोविड- 19 का टीका लगाया जा रहा है। 

ग्रामीण इलाकों में रहने वाले अधिकतर लोग अभी खेती कार्य मे व्यस्तता के चलते टीकाकरण केंद्रों में नही जा पा रहे। इसको ध्यन में रखते हुए कलेक्टर चन्दन कुमार के निर्देशानुसार टीकाकरण दल अब घर-घर और खेतों में जाकर लाभार्थियों को टीका लगाएंगे। 

इस सम्बंध में सीएमएचओ आर.के.चतुर्वेदी ने बताया: “कोरोना संक्रमण के नये मामले जिले में मिलने के बाद इसके विस्तार होने के संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में अधिक से अधिक लोगों को कोविड- 19 का टीका लगाकर सुरक्षित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा कोविड- 19 टीकाकरण का महाअभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में लोगों से अपील है कि 18 से अधिक आयुवर्ग के ऐसे लोग जिन्होंने कोविड वैक्सीन का तीसरा टीका अभी तक नहीं लगवाया है, वह अपने निकटतम टीकाकरण सत्र स्थल पर आकर बूस्टर डोज अवश्य लगवायें।“

वहीँ जिला टीकाकरण अधिकारी सी.आर. मैत्री ने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा: “वे लोग जो किसी अन्य राज्य से जिले में प्रवेश कर रहे हैं वह एहतियातन अपना कोविड टेस्ट जरूर करवाएं। खासकर उन्हें तो अनिवार्य रूप से अपना कोविड टेस्ट करवाना चाहिए जो ऐसे राज्य से होकर आए हैं जहां कोविड के मामले अधिक हैं। ऐसे में आप अपने परिवार की हिफाजत कर सकते हैं। संक्रमण के इस दौर में लापरवाही नुकसानदायक हो सकती है। जिले के सभी सीएसचसी और पीएससी में कोविड टेस्ट की सुविधा मौजूद है। जिले में कोविड संक्रमण को रोकने के लिए निःशुल्क बूस्टर डोज की व्यवस्था 30 सितंबर तक की गयी है। इस अवधि में टीकाकृत होकर स्वंय और समाज को कोविड के खतरे से बचाएं।”