कलेक्टर ने किया पंचायत विभाग के कामकाज की समीक्षा, निर्माण कार्याे में तेजी लाने के दिए निर्देश

बलौदाबाजार । कलेक्टर रजत बंसल ने जिला पंचायत सभागार में पंचायत व उससे जुड़े हुए संबंधित विभाग के कामकाज की विस्तृत समीक्षा की है। कलेक्टर बंसल ने गौठानो के निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए डेमोस्ट्रेशन मॉडल से आगें बढ़ते हुए रियल मॉडल के रूप में विकसित करने के निर्देश अधिकारी कमर्चारियों को दिए है। 

उन्होंने कहा अभी भी गांव के लोग गौठान को सरकारी ही समझते है अपना नहीं समझते है। हम तभी सफल होंगे जब गौठान को गाँव वाले अपना समझकर कार्य करैंगे। उन्होंने बैठक में गौधन न्याय योजना, सुराजी गांव योजना अंर्तगत नरवा, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, कर वसूली, प्रधानमंत्री आवास आवर्ती चराई योजना सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की है। उन्होंने वन विभाग की ओर से आवर्ती चराई योजना के धीमी गति से हो रहे कार्य पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कार्याे में तेजी लाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर बंसल ने आरईएस को गुणवत्ता युक्त कार्य करने के निर्देश दिए है। साथ ही गौठानों में नियमित रूप से गोबर खरीदने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है।

स्वच्छ भारत मिशन की प्रशंसा : 

उन्होंने बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिलें के गांव गांव में हो रहे कार्याे की प्रशंसा की है। खासकर हाइवे के गावों में बनाए गए सामुदायिक शौचालयों की खुलकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कोई भी मॉडल तभी सफल होता है, जब वह मेंटेनेंस आधारित हो। हाईवे शौचालय उसी पर आधारित है। कलेक्टर बंसल ने आगें कहा कि ग्रामीण आजीविका को बढ़ाने गौठानो में शेड का निर्माण जल्द ही करें। ताकि महिला स्व सहायता समूहों की गतिविधियों में तेजी लाएं जा सके। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा,अतिरिक्तजिला पंचायत सीईओ हरिशंकर चौहान, सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा केके साहू,एसबीएम मुरली कांत यदु, आरईएस ईई देवांगन, वन विभाग के सभी अधिकारी, समस्त जनपद पंचायत सीईओ, एसडीओ, एपीओ, वायपी सहित अन्य विभागों के अधिकारी गण भी उपस्थित रहें।