साइबर जागरूकता दिवस : स्कूलों में जाकर पुलिस की छात्र, छात्राओं को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक

एसपी अभिषेक मीना के निर्देशन पर जिले में “साइबर जागरूकता दिवस” मुहिम का शुभारंभ….


रायगढ़, 21 जुलाई (वेदांत समाचार) । एसपी रायगढ़ अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन पर जिले में “साइबर जागरूकता दिवस” मुहिम आज से सभी थाना, चौकी क्षेत्र अंतर्गत प्रारंभ किया गया है । अभियान के तहत थाना, चौकी प्रभारियों को स्कूलों में जाकर छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किये जाने निर्देशित किया गया है ।

इसी कड़ी में आज सभी अनुविभाग में थाना, चौकी प्रभारियों द्वारा स्कूलों में जाकर साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया गया । पुलिस अधिकारी बच्चों को बताये कि साइबर अपराध जो आज ज्वलंत समस्या है । मोबाइल, इंटरनेट, सोशल प्लेटफार्म के जरिये आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को ठगा जा रहा है। इसे रोकने के लिए जागरूक होने की जरूरत है। सोशल प्लेटफार्म पर सावधानी व सतर्कता आवश्यक है और यही इस अपराध को रोकने का सबसे बड़ा हथियार । उससे बचने के लिए विद्यार्थियों खुद जागरूक हो और अपने परिवारजनों, दोस्तों को भी जागरूक करें । पुलिस अधिकारियों ने स्कूली छात्र छात्राओं को फेसबुक हैकिग, बारकोड़ के माध्यम से होने वाले फ्राड, वाट्सएप हैकिग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दिये।

साइबर अपराध से बचाव के क्रम में बच्चों को ठगों के तरीके सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमेट्रिक, क्यूआर कोड स्कैन, इंटरनेट मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती, फर्जी काल, अनजान वाट्सएप वीडियो काल, आनलाइन लोन देने वाले एप, इंटरनेट मीडिया पर रुपयों की मांग करने वालों से, गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने बारे व यूपीआइ संबंधित फ्राड के प्रति भी छात्रों को जागरूक किया गया। साथ ही बच्चों को हेल्प लाइन नम्बर 1091, डॉयल 112, अभिव्यक्ति ऐप की जानकारी दिया गया ।