ये फूड आपके इम्यून सिस्टम को करता है खोखला, जानें- कैसे बढ़ाएं शरीर की ताकत

Immunity Booster Vitamins: हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत हो। हम कुछ ऐसी चीजें खाते हैं जो हमारी इम्यूनिटी को वीक करती हैं वहीं कुछ चीजें इसे स्ट्रॉन्ग बनाती हैं। यहां जाने

बदलते मौसम में ही नहीं हर वक्त शरीर को स्ट्रॉन्ग रखना जरूरी है। कोरोना वायरस अभी हमारे बीच मौजूद है। वहीं कई बैक्टीरिया और वायरस हमेशा हमारे इर्द-गिर्द मौजूद रहते हैं। बार-बार बीमारी हमारे शरीर को अंदर से कमजोर करती है साथ ही हमारे स्ट्रेस को भी बढ़ाती है। इस वजह से हमारे रोजाना के कामकाज और इनसे जुड़ी ग्रोथ भी प्रभावित होती है। इम्यून सिस्टम ही हमें बीमारियों से बचाता है। अगर हम ये जान लें कि क्या चीजें इम्यूनिटी बढ़ाती हैं और क्या इसे कमजोर करती हैं तो हम काफी हद तक बीमारी से जल्दी रिकवर हो सकते हैं। यहां आप एक्सपर्ट से जान सकते हैं कि इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत रखें।

ये तीन माइक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं जरूरी

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए विटामिन डी, विटामिन सी और जिंक बेहद जरूरी हैं। अमेरिका के डॉक्टर ने बताया कि कैसे ये तीनों हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। वहीं हमारा खान-पान सिस्टम को वीक।

विटामिन डी

यह इम्यून सिस्टम की हर ऐक्टिविटी में इन्वॉल्व होता है। किसी भी बीमारी में इन्फ्लेमेशन बढ़ने के बाद विटामिन डी इसे कम करने में मदद करता है। यह शरीर के अंदर हुए डैमेज को खत्म  करता है। अगर आपके अंदर विटामिन डी की कमी है तो इन्फेक्शन लंबे समय तक रहेगा। 


विटामिन सी

विटामिन सी वाइट ब्लड सेल्स को ऐक्टिव करता है। बिना विटामिन सी के वाइट ब्लड सेल्स कम मूव करती हैं और फैगोसाइटॉसिस नहीं हो पाता। फैगोसाइटॉसिस बेहद जरूरी है, इस क्रिया में सफेद रक्त कणिकाएं पैथोजन्स को खत्म करती हैं। विटामिन सी की मदद से ही वाइट ब्लड सेल्स को इनफेक्शंस से लड़ने की ताकत मिलती है। विटामिन सी लेने से आपकी बीमारी जल्दी ठीक होती है।

जिंक

इसी तरह से जिंक भी आपके इन्यून सिस्टम के लिए काफी अहम है। जिंक के बिना आपकी थाइमस ग्लैंड सिकुड़ने लगती है। जिंक के बिना वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण नहीं हो पाता। शरीर में किसी तरह का इन्फेक्शन होता है तो जिंक, विटामिन सी और विटामिन डी मिलकर डैमेज को रोकते हैं। 

ये फूड करता है नुकसान

यूएस के डॉक्टर एरिक बर्ग के मुताबिक, शरीर में इन तीनों जरूरी पोषक तत्वों के नुकसान के लिए चीनी जिम्मेदार होती है। अगर आप चीनी और विटामिन सी एक साथ लेते हैं तो शरीर पहले चीनी को अवशोषित करता है। इससे विटामिन सी कम हो जाता है। अगर आप चीनी खाते हैं तो विटामिन डी शरीर अवशोषित नहीं कर पाता। ज्यादा चीनी लेने से शरीर में विटामिन डी बनता भी नहीं है। चीनी लिवर फैट में बदल जाती है तो लिवर में भी विटामिन डी का ऐक्टिवेशन नहीं हो पाता। चीनी की वजह से जिंक भी आपकी किडनी से ज्यादा अमाउंट में शरीर से बाहर निकल जाता है।  इसके अलावा स्ट्रेस भी आपके इम्यून सिस्टम को वीक करता है।

क्या खाएं

यहां चीनी सिर्फ चीनी के रूप में खाने की बात नहीं हो रही बल्कि हर वो चीज जिससे शुगर बनती है। खासतौर पर रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, कोल्डड्रिंक वगैरह। इन सबके बजाय विटामिन सी के लिए हरी सब्जी, शिमला मिर्च और सिट्रस फ्रूट जैसे नींबू-संतरा या आंवला खाएं। विटामिन डी के लिए सप्लिमेंट या सूरज की रोशनी ही मुख्य साधन है। जिंक के लिए नट्स, सीड्स और डार्क चॉकलेट।