सर्दी जुकाम ही नहीं डायबिटीज में भी बेहद फायदेमंद है अदरक, रोजाना सेवन करने से मिलते हैं ये फायदे

क्या आप जानते हैं अदरक सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने और सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने का ही नहीं बल्कि कई रोगों से दूर रखने का काम भी करता है। आइए जानते हैं अदरक से जुड़े ऐसी ही कुछ गजब के फायदों के बारे मे

Health Benefits of Ginger: मौसम बदलते ही ज्यादातर लोगों को सर्दी-जुकाम की शिकायत होने लगती है। जिससे राहत पाने के लिए वो अदरक वाली चाय का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अदरक सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने और सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने का ही नहीं बल्कि कई रोगों से दूर रखने का काम भी करता है। आइए जानते हैं अदरक से जुड़े ऐसी ही कुछ गजब के फायदों के बारे में।

माइग्रेन-
अगर आपको माइग्रेन के दर्द की समस्या है तो आप अदरक की चाय का सेवन करें।  इस चाय को पीने से प्रोस्टेग्लैंडिन दब जाते हैं और असहनीय दर्द में राहत मिल सकती है।

सर्दी जुकाम-
सर्दी-जुकाम के लिए अदरक के फायदे शायद ही किसी व्यक्ति को न पता हो। अदरक बैक्टीरियल और फंगल संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकता है।

आर्थराइ‍टिस-  
अदरक के इस्तेमाल से आर्थराइ‍टिस की समस्या में राहत मिलती है, इससे जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है। अदरक में एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) और एनाल्जेसिक (दर्दनिवारक) दोनों गुण मौजूद होते हैं। इन दोनों गुणों के कारण अदरक आर्थराइटिस यानी जोड़ों में दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

डायबिटीज-
डायबिटीज रोगियों को अदरक का सेवन करने से फायदा मिलता है। शोध में माना गया कि यह बढ़े हुए ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ ही इन्सुलिन की सक्रियता को बढ़ाने का भी काम कर सकता है। अदरक में लिवर, किडनी को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के गुण पाएं जाते है। 

वेट लॉस-
शोध में माना गया है कि अदरक एक फैट बर्नर की तरह काम कर सकता है और पेट, कमर और कूल्हों पर जमी चर्बी को कम करने में सहायक साबित हो सकता है। वहीं, यह मोटापा पैदा करने वाले जोखिमों को दूर रखने में भी मदद कर सकता है। सुबह अदरक वाला गर्म पानी पीने से आपके शरीर के खराब तत्वों को बाहर पसीने के माध्यम से निकाल कर आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।