बच्चों की मेंटल ग्रोथ के लिए जरूर खिलाएं ये चीजें

एक संपूर्ण और स्वस्थ आहार में खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं, जो मस्तिष्क को पोषण प्रदान करते हैं और इसे तनाव या चिंता से बचाते हैं। आइए, जानते हैं उनके लिए जरूरी चीजें

हेल्दी डाइट देने से बच्चों की ग्रोथ तेजी से होती है। पौष्टिक भोजन मस्तिष्क को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और इस प्रकार बच्चे के सीखने, याद रखने, ध्यान अवधि और व्यवहार को बढ़ाने में मदद करता है। एक संपूर्ण और स्वस्थ आहार में खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं, जो मस्तिष्क को पोषण प्रदान करते हैं और इसे तनाव या चिंता से बचाते हैं। इसलिए, माता-पिता को अपने बच्चों की ग्रोथ के लिए स्वच्छ और हेल्दी डाइट देनी चाहिए। कुछ ऐसी चीजें हैं, जो मेंटल ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है।

अंडे
प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर, अंडे में बच्चों की एकाग्रता और ध्यान अवधि में सुधार करने की शक्ति होती है। अंडे की जर्दी मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करती है। अंडे खुशी के हार्मोन ‘सेरोटोनिन’ के निर्माण में मदद करते हैं, जो एक बच्चे को पूरे दिन खुश रखता है।

मछली
मछली में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा -3 वसा, आयोडीन और जिंक होता है, जो मस्तिष्क के कार्य के लिए आवश्यक होता है। मछली दिमाग में ग्रे मैटर को तेज करती है और उम्र के कारण दिमाग को खराब होने से भी बचाती है। अध्ययनों से साबित हुआ है कि मछली खाने वालों में ग्रे मैटर अधिक होता है जिससे बच्चे का मूड नियंत्रित होता है और उसकी याददाश्त में भी सुधार होता है। जो बच्चे हर हफ्ते मछली खाते हैं, उनके उदास होने की संभावना कम होती है क्योंकि इसमें बहुत अधिक ओमेगा -3 वसा होता है। मछली डायबिटीज है।

जामुन
जामुन में एंथोसायनिन नामक यौगिक होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। जामुन का सेवन मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, सूजन-रोधी होता है और नई तंत्रिका कोशिकाओं के उत्पादन में भी सहायक होता है। जामुन का सेवन बच्चों में के मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है।

दही 
प्रोटीन से भरपूर बिना मीठा दही दिमाग की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। दही में आयोडीन होता है जो मस्तिष्क को प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करता है। दही प्रोटीन, जिंक, बी 12 और सेलेनियम से भी भरा होता है, जो मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। अपने बच्चे को नाश्ते के लिए फलों और नट्स के साथ सादा दही दें।

संतरा
संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो स्वस्थ मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण है। संतरे के सेवन से बच्चों में बेहतर प्रदर्शन, ध्यान केंद्रित करने में सुधार, प्रतिधारण शक्ति, एकाग्रता, पहचान जैसे लाभ होते हैं और वे अच्छे निर्णय लेने वाले भी होते हैं। संतरा बच्चे की स्किल्स में भी सुधार करता है।