स्किन की खूबसूरती बढ़ाने में काम आती हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, रोजाना पीने पर दिखेगा असर

आुर्वेदिक ड्रिंक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। ये बॉड़ी की कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। वहीं इन्हें पीने से स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

बारिश के मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ने से स्किन पर कई तरह की परेशानियां होना शरू हो जाती है। स्किन पर एक्ने, खुजली, रैशेज, पिंपल्स होने लगते हैं। हमारी स्किन हमारे शरीर से जुड़ी है। जब भी ऐसी कोई परेशानी होती है तो ऐसा शरीर के असंतुलन का रिजल्ट होता है। ऐसे में आयुर्वेद के बताई चीजें आपके काम आ सकती हैं। 

ये ड्रिंक्स चमकती स्किन पाने में मदद कर सकती हैं।

1) शहद और नींबू पानी- गर्म पानी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से ये इलेक्ट्रोलाइट की तरह काम करता है और एंटीऑक्सीडेंट पैदा करता है। यह शरीर में हानिकारक टॉक्सिन को साफ करता है और इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी आपकी स्किन को नमीयुक्त और फ्रेश रखता है।


2) एबीसीसी जूस – सेब, चुकंदर, गाजर, खीरा, जिसे एबीसीसी जूस के नाम से भी जाना जाता है, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। एंटीऑक्सिडेंट मुंहासे को रोकने में मदद करते हैं और झुर्रियों और पिगमेंटेशन को भी रोकते हैं। खीरे का रस हाइड्रेटिड रखता है और आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है।

3) हल्दी लाट्टे- कॉफी में एक चुटकी हाई क्वालिटी वाली करक्यूमिन से भरपूर हल्दी मिलाने से सुबह की शुरुआत अच्छी हो सकती है। हल्दी पारंपरिक आयुर्वेदिक औषधि है और अपनी कॉफी में एक चम्मच हल्दी मिलाने से अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि घर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी इसके लिए सही नहीं है। 


4) हर्बल फूलों की चाय – कैमोमाइल टी में इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो स्किन में सुधार के लिए अच्छे होते हैं। यह झुर्रियों को कम कर सकता है और निशान को ठीक कर सकता है।

– वहीं जैस्मीन टी  अपने नैचुरल ऑयल के साथ, त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करती है, यहां तक ​​कि इसे टोन भी करती है और एजिंग को स्लो करती है।

– इसके अलावा पेपरमिंट टी अपने फ्रेश टेस्ट के लिए फेमस है और ये स्किन के लिए फायदेमंद हो सकती है। विटामिन डी और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण ये स्किन को माइक्रोबियल अटक से बचाती है।