डेंगू-मलेरिया से लगता है डर तो ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, पास नहीं आएंगे मच्छर

मच्छरों के काटने से होने वाले रोगों से बचने के लिए आप घर पर ही बड़ी आसानी से नारियल तेल की मदद से एक बेहतरीन मस्कीटो रिपेलेंट बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है कोकोनट ऑयल से बना मस्कीटो

Mosquito Repellent Natural Oil: बरसात का मौसम शुरू होते ही जगह-जगह पानी भरने से डेंगू-मलेरिया का संकट भी बढ़ने लगता है। दरअसल, बारिश का मौसम मच्छरों के पनपने के लिए बेस्ट समय होता है। यही वजह है कि लोग बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया जैसी मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों से सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। इन बीमारियों का इलाज अगर सही समय पर न किया जाए, तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती हैं। ऐसे में मच्छरों के काटने से होने वाले रोगों से बचने के लिए आप घर पर ही बड़ी आसानी से नारियल तेल की मदद से एक बेहतरीन मस्कीटो रिपेलेंट बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है कोकोनट ऑयल से बना मस्कीटो रिपेलेंट और इसे त्वचा पर लगाने से होते हैं कया फायदे। 

कैसे बनाएं मच्छर भगाने वाला नारियल तेल का मस्कीटो रिपेलेंट –
मच्छर भगाने वाला तेल बनाने के लिए आपको सबसे पहले नारियल तेल, मनपसंद इसेंशियल ऑयल, एक कटोरी और एक चम्मच की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच नारियल तेल डालकर आधा चम्मच अपने पसंद का कोई भी इसेंशियल ऑयल डालकर चम्मच से तब तक चलाएं जब तक ये अच्छी तरह मिलकर थोड़ा गाढ़ा न हो जाएं। इसके बाद इस लोशन को एक बोतल में भर लें। आपका मच्छर भगाने वाला नारियल तेल से बना मस्कीटो रिपेलेंट तैयार है।

नारियल तेल से बने इस लोशन को लगाने के फायदे (Benefits of coconut lotion)-
त्वचा के लिए फायदेमंद-

इस लोशन का इस्तेमाल आप मॉश्चराइजर के रूप में भी कर सकते हैं। जलने-कटने या त्वचा पर किसी कीट के काटने पर भी इस लोशन को लगाने से खुजली और ड्राईनेस से राहत मिलती है।

मच्छर भगाने के लिए-
नारियल से बने इस लोशन को लगाने से मच्छर आपके पास नहीं आएंगे और मच्छरों से होने वाली बीमारियों से आप दूर रहेंगे। 

शरीर को दे पोषण-
नारियल तेल शरीर को पोषण देने में मदद करता है। इसमें मौजूद गुण त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

नाखूनों का रखें ख्याल-
नाखूनों पर नारियल तेल लगाने से न केवल उन्‍हें टूटने से बचाया जा सकता है, बल्कि इसे लगाने से मैनीक्‍योर का असर भी लंबे समय तक बना रहता है।

स्‍ट्रेच मार्क्‍स करें दूर-
पेट और कमर पर दिखाई देने वाले स्‍ट्रेच मार्क्‍स को हल्‍का करने के लिए उन पर रोजाना नारियल का तेल लगाएं। ऐसा करने से स्‍ट्रेच मार्क्‍स हल्के हो जाते हैं। 

आंखों के काले घेरे-
 रूई के फाहे पर नारियल तेल लगाकर उसे आंखों के नीचे के काले घेरों पर लगाएं। इससे निशान दूर होते हैं और आपकी खूबसूरती पर निखार आता है।