कलेक्टर एल्मा ने ली जिला जल व स्वच्छता समिति की 51वीं बैठक

धमतरी । कलेक्टर एल्मा ने आज जल जीवन मिशन के तहत कराए जा रहे रेट्रोफिटिंग जलप्रदाय, सिंगल विलेज, सोलर आधारित योजना तथा समूह जलप्रदाय योजना की कार्य-प्रगति की समीक्षा की। 

सुबह साढ़े दस बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला जल व स्वच्छता समिति की 51 वीं बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की ओर से जानकारी दी गई, कि रेट्रोफिटिंग जल प्रदाय योजना के तहत 262 कार्यों का कार्यादेश जारी किया गया, जिसमें से 257 योजनाएं प्रगतिरत है और पांच योजनाओं का कार्य शुरू होना शेष है। सिंगल विजेल जल प्रदाय योजना के समीक्षा के दौरान बताया गया कि योजना के तहत 361 के लक्ष्य के विरूद्ध 360 योजना में प्रशासकीय स्वीकृति मिल गई, 221 योजनाओं में कार्यादेश जारी, 136 योजनाओं में से 24 योजनाओं में पुनरीक्षित योजना स्वीकृति के बाद, दर स्वीकृति की कारर्वाई की जाएगी। 107 योजनाओं में प्रथम निविदा प्रक्रियाधीन और 05 योजनाओं का द्वितीय निविदा प्रकियाधीन है। इसी तरह सोलर आधारित पेयजल योजना के तहत 80 योजनाओं की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है। साथ ही 80 योजनाओं के 82 सोलर पम्प स्थापना कार्य के लिए क्रेडा विभाग को कार्यादेश जारी किया गया, जिसमें से 80 सोलर पम्प स्थापित और दो प्रगतिरत हैं।

बैठक में समूह जल प्रदाय योजना की स्वीकृति की जानकारी देते हुए बताया गया कि सांकरा व घटुला जल प्रदाय योजना की स्वीकृति मिली है। इसी तरह बेलरगांव और रूद्री समूह जल प्रदाय योजना स्वीकृति के लिए विचाराधीन है। उक्त दो योजनाओं का संबंधित एजेंसी की ओर से नियमानुसार सर्वे कार्य पूरा किया गया है। इस अवसर पर मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत प्रियंका महोबिया सहित समिति के सदस्य मौजूद रहे।