अधिकारी-कमर्चारी समय पर पहुंचे कार्यालय : कलेक्टर

धमतरी। जिले के सभी अधिकारी-कमर्चारी समय पर कार्यालय में उपस्थित हों। कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने आज समय-सीमा की बैठक लेते हुए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे भी समय पर कार्यालय में उपस्थित हों और मातहतों की भी समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करें, ताकि कार्यालय समय पर संचालित हो और हितग्राहियों को असुविधा ना हो। सुबह 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में इस बैठक में कलेक्टर एल्मा ने आयुक्त नगर निगम से सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए की जा रही कार्रवाई की प्रगति की जानकारी लेते हुए, लोगों में जागरूकता लाने और इसके इस्तेमाल पर रोक लगाने सतत कार्रवाई करते रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने शासन की महती कृष्ण कुंज योजना की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों में कृष्ण कुंज के लिए तैयारियां कर लेने के निर्देश दिए हैं।

आज की बैठक में कलेक्टर ने मानसून के मद्देनजर जलाशयों में जल भराव की स्थिति की समीक्षा की। बताया गया कि अभी तक गंगरेल जलाशय में 52.6% जलभराव है। बाकी जालाश्यों में भी पानी की आवक हो रही है। वहीं खरीफ में धान की बोआई और रोपाई की प्रगति की जानकारी देते हुए उप संचालक कृषि मोनेश साहू ने बताया कि खरीफ 2022 में धान 70.8% बोआई और 9.39% है। उन्होंने खाद बीज की उपलब्धता की जानकारी भी ली। बताया गया कि जिले में 37 हजार 285 के लक्ष्य के विरूद्ध 18 हजार 96 क्विंटल बीज किसानों को वितरित किया गया है। इनमें धान बीज 36 हजार 650 क्विंटल लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 17 हजार 702 क्विंटल बीज किसानों को वितरित किया गया है। इसी तरह 50 क्विंटल लक्ष्य के विरूद्ध 68 क्विंटल मक्का बीज, अरहर 200 क्विंटल लक्ष्य के विरूद्ध 112 क्विंटल, मूंग 110 क्विंटल के विरूद्ध दो क्विंटल, उड़द 185 क्विंटल लक्ष्य के विरूद्ध 168 क्विंटल, कोदो/कुटकी 40 क्ंिवटल के विरूद्ध 20 क्विंटल और रागी 35 क्विंटल लक्ष्य के विरूद्ध 24 क्विंटल बीज वितरित किया गया है। इस बार बारिश के मौसम में पौधरोपण के लिए ऐसे शासकीय भवन, जहां बाउंड्री हो, वहां पौधे लगाए जाने हैं। इसके लिए मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत को प्रस्ताव भेजना होगा। क्लस्टर लेवल फेडरेशन के जरिए वहां पौधरोपण किया जा सकेगा। कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारी को जल्द से जल्द प्रस्ताव बनाकर देने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुर्रे को निर्देशित किया कि अब कोविड टीकाकरण में प्रगति लाने ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को बड़े हाट-बाजारों में विशेष अभियान चलाएं। दरअसल अभी कोविड के 29 प्रकरण जिले में सक्रिय हैं। यहां अब तक कुल 25 हजार 260 लोगों ने प्रिकॉशन डोज लगाया है। इसी तरह 12 से 14 साल की उम्र के कुल 27 हजार 708 (71%) बच्चों को जिले में कोविड का पहला डोज लगा है। कोविड से बचाव के लिए कलेक्टर ने सभी पात्र हितग्राहियों को टीकाकरण कराने कहा है। इसके लिए कायर्योजना बनाकर आगे काम करने पर उन्होंने बल दिया है। बैठक में कलेक्टर ने समय सीमा के विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उनका गुणवत्तापूर्वक निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत प्रियंका महोबिया, एडीएम ऋषिकेश तिवारी सहित जिला स्तरीय अधिकारी और स्वान के वीसी से एसडीएम सहित अनुभाग स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।