सोमवार को मनाया जाएगा विश्व जनसंख्या दिवस, शुरू होगा जनसंख्या स्थिरता माह

भोपाल, 10 जुलाई । भोपाल जिले में राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत ”परिवार नियोजन का अपनाओं उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय” के तहत सोमवार, 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाएगा। इसके साथ ही इस दिन जनसंख्या स्थिरता माह का भी शुभारम्भ होगा।

भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. तिवारी ने बताया कि सोमवार को विश्व जनसंख्या दिवस पर जिले की सभी संस्था सीएचसी, पीएचसी, एचडब्ल्यूसी, जीएके पर मनाया जाएगा। साथ ही 11 अगस्त तक जनसंख्या स्थिरता माह का आयोजन किया जा रहा है। अभियान के दौरान जिले के स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता योग्य दम्पतियों की उनकी पंसद के परिवार कल्याण के साधनों के लिए प्रेरित करेंगे और परिवार कल्याण की सेवाएं प्रदान करेंगे।

उन्होंने बताया कि परिवार कल्याण के स्थाई साधन के रूप में प्रसव पश्चात सात दिन के अंदर आपरेशन कराने वाले दम्पति को 3 हजार रुपये तथा प्रेरक को 400 रुपये तथा पुरुष नसबंदी कराने वाले दम्पति को राशि दी जाएगी। जबकि सामान्य रूप से परिवार कल्याण आपरेशन कराने वाले व्यक्ति को 2 हजार रुपये तथा प्रेरक को 300 रुपये दिये जाएंगे। बच्चों के जन्म में अंतर रखने के लिए अंतरा इंजेक्शन लगवाने पर हितग्राही महिला को 100 रुपये तथा प्रेरक को 100 रुपये की राशि दी जाती है। साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली, छाया एवं माला एन तथा निरोध की प्रदायगी भी स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा दी जाएगी।

बताया गया कि ग्राम स्तर पर आशा कार्यकर्ता, आशा सुपरवाईजर, एनएनएम द्वारा ग्राम में दम्पत्तियों से संपर्क कर योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। प्रत्येक एचडब्ल्यूसी पर सीएचओ एवं पीएचओ, सीएचसी पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा।